Health

अगर आप भी एक ही जगह घंटों बैठते हैं, तो हो सकती है मौत

देर तक बैठे रहने के नुकसान, सेहत खबर, दिल से जुड़ी बीमारिंया, असमय मौत

 पूरा दिन एक ही जगह बैठने से बढ़ता है मौत का जोखिम

लखनऊ। अगर आप भी दिनभर एक ही जगह बैठे रहते हैं,  तो हो जाइए सावधान क्योंकि इससे आपकी  मौत भी हो सकती है। शोधकर्ताओं ने लगभग 40अध्ययन के नतीजों का विश्लेषण करके इस हैरान कर देने वाली बात बताई है।

देर तक बैठे रहने के नुकसान, सेहत खबर, दिल से जुड़ी बीमारिंया, असमय मौतशोधकर्ताओं के मुताबित,  देर तक एक ही जगह बैठे रहने से हमारी शरीर की मांसपेशियों भी सीमित हो जाती है और ठीक से काम नहीं करती है। खासकर पैरों और पीठ की बड़ी मांसपेशियों पर इसका असर पड़ता है।

इससे बल्ड शुगर को कंट्रोल करने और हानिकारक रक्त वसा को हटाने की शरीर की क्षमता घट जाती है। लंबे समय तक बैठे रहने से रक्त वाहिनियों के कार्य पर भी प्रभाव पड़ता है।

व्यक्ति जितना ज्यादा समय एक ही जगह बैठ कर गुजारता है,  उसे दिल से जुड़ी बीमारियों, कैंसर और उससे मौत होने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, इससे ज्यादा खाने की आदत भी पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

 इससे बचने के उपाय 
विशेषज्ञों की मानें तो इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना आवश्यक है। जिसके लिए शारीरिक सक्रियता और व्यायाम दोनों जरूरी हैं। प्रति दिन कम से कम 60 मिनट तक हल्का मगर सरल व्यायाम करना चाहिए। ऐसे व्यायामों में तेजी से पैदल चलना, टेनिस खेलना या बॉलरूम डांस करना शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कार्यालय में काम करने के दौरान हर आधे घंटे पर कुछ मिनट के लिए कुर्सी छोड़कर खड़े हो जाना और टहलना एक कारगर उपाय हो सकता है।
=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal