HealthLifestyle

गर्मी के मौसम में इस तरह बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए ये आसान उपाय

लखनऊः गर्मी आते ही लोग खूब ठंडा खाने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने-पीने में लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. अक्सर गर्मी के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इस मौसम में वायरल और अन्य बीमारियां लोगों को सताने लगती हैं.  ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना जरूरी है. बता दें कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनका शरीर जल्दी किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाता है. गर्मी के मौसम में इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए. गर्मी में नियमित व्यायाम, अच्छा आहार इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. आप इन बातों का ध्यान रखते हुए गर्मी के मौसम में इम्यून मजबूत बना सकते हैं.

गर्मी में ऐसे मजबूत बनाएं इम्यूनिटी

1- बैलेंस डाइट लें- गर्मी में आपको विटामिन और मिनरल्स से भरपूर भोजन लेना चाहिए. गर्मी में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें.  विटामिन ए, सी और ई से भरपूर चीजें खाएं. डाइट में प्रोटीन और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें. इसके लिए खट्टे फल खूब खाए. इससे विटामिन सी मिलता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है.

2- हाईड्रेट रहें- गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. इससे आप स्वस्थ रहते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. गर्मी में में खूब पानी पिएं. इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है और विषाक्स पदार्थ बाहर निकलते हैं.  गर्मी में तरल पदार्थों का सेवन खूब करें.

3-अच्छी नींद लें- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. भरपूर नींद लेने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है. आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. अच्छी नींद लेने से बॉडी रिपेयर होती है और आप दिनभर एक्टिव रहते हैं.

4- विटामिन डी- गर्मी में लोग धूप से बचते हैं, लेकिन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटमिन डी भी जरूरी है. विटामिन डी से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों को भी मजबूती मिलती है. सुबह के वक्त थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें. डाइट में विटामिन डी से भरपूर आहार शामिल करें.

5- विटामिन सी- गर्मी में विटामिन सी से भरपूर कई फल और सब्जियां आते हैं आपको इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. गर्मी में विटामिन-सी से भरपूर फल आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पाइनेप्पल और चेरी खानी चाहिए. विटामिन सी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है.

=>
=>
loading...