Entertainment

टीएलसीने लॉन्च किया ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’

भारत का पहला महिला कॉमेडी शो ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’, टीएलसीने लॉन्च किया ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’queens of comedy new show of tlc

भारत का पहला महिला कॉमेडी शो है ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’

लखनऊ। भारत के लाइफस्टाइल चैनल टीएलसी ने ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’ भारत का पहला सिर्फ महिला कॉमेडी शो लॉन्च किया है। पिछले कुछ साल के दौरान भारत में कॉमेडी श्रेणी में काफी तेजी आई है और इस दौरान कई नए कॉमेडी क्लब खुले हैं और कई स्टैंडअप कॉमेडियनों को सेलिब्रिटी का दर्जा मिला है।

भारत का पहला महिला कॉमेडी शो ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’, टीएलसीने लॉन्च किया ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’
queens of comedy new show of tlc

हालांकि इस उभरती हुई श्रेणी में ज्यादा लाइमलाइट पुरुशों को मिल रही है और सिर्फ कुछ महिला कॉमेडियन ही उनके बीच अपनी जगह बना पाई हैं। इसी परिस्थिति को देखते हुए भारत के लाइफस्टाइल चैनल टीएलसी ने ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’ भारत का पहला सिर्फ महिला कॉमेडी शो लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें- उर्वशी रौतेला के एप से मिलेगी उनके निजी जीवन की जानकारी

क्वींस ऑफ कॉमेडी प्रतिभाषाली महिला कॉमेडियन को एक अनूठा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा, जिससे वे सबसे बेहतरीन प्रतिभाओं से प्रतिस्पर्धा कर सकें और यह साबित कर सकें कि जब बात कॉमेडी की हो तो वे पुरुशों को भी पीछे छोड़ सकती हैं!

इस षो की जज होंगी तीन प्रतिश्ठित कलाकार। इनमें से एक हैं अभिनेत्री ऋचा चड्ढा- जो बॉलीवुड में भोली पंजाबन जैसे षानदार किरदार और विविध दमदार भूमिकाएं निभाकर अपना एक खास मुकाम बनाने के बाद अब टीवी पर अपना डेब्यू कर बिलकुल नए कौषल का प्रदर्षन करने वाली हैं। वह क्वींस ऑफ कामेडी में अपनी षानदार कॉमिक टाइमिंग से आपको हंसते-हंसते लोटपोट करने के लिए तैयार हैं।

दूसरे जज होंगे एआईबी टीम के सदस्य रोहन जोषी, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर से लेकर कॉमेडियन बनने के सफर के दौरान वह कई दिल तोड़ चुके हैं। लेकिन उनके लिए सब चलता है क्योंकि उनके चुटकुले मुष्किल से मुष्किल दर्षकों को भी हंसने पर मजबूर कर देते हैं।

तीसरी जज होंगी कनीज सुरका, जो देष की पहली इंप्रोवाइजर्स में से एक हैं और उनकी जबरदस्त व बिलकुल सटीक कॉमिक टाइमिंग आपको पेट पकड़कर हंसने को मजबूर कर देगी। षानदार करियर के साथ ही वह अपना कॉमेडी गेम षो भी चला रही हैं।

वहीं, ’स्ट्रगलिंग एक्टर विकी मल्होत्रा’ षो से प्रसिद्ध हुए वरुण ठाकुर ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’ की मेजबानी करेंगे। यह षो 24 सितंबर से वीकेंड्स पर रात 10 बजे सिर्फ टीएलसी पर प्रसारित किया जाएगा।

डिस्कवरी कम्युनिकेषंस इंडिया की बिजनेस हैड (फीमेल एंड फैमिली एंटरटेनमेंट) जुल्फिया वारिस ने बताया, ’’ज्यादातर लोगों का मानना है कि महिलाएं मजाकिया नहीं होती और खुद को बहुत गंभीरता से लेती हैं।

‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’, भारत के कॉमेडी सर्किट में महिलाओं के बारे में ऐसी अवधारणा को बदल देगा। अपने नजरिए और परिस्थितियों को गौर से देखने की क्षमता के कारण वे हास्य और उन्हें पसंद नहीं आने वाली परिस्थितियों के संयोजन से लोटपोट होने को मजबूर कर देती हैं।’’

जुल्फिया ने बताया, ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’ उन्हीं षो में से एक है, जिन्हें हम भारतीय युवा महिलाओं को ध्यान में रखकर पेष करने की योजना बना रहे हैं।

इस षो के बारे में ऋचा चड्ढा ने कहा, ’’हमारे समाज में महिलाओं से चुप रहने, अच्छा व्यवहार करने और सभी बातें मानने की उम्मीद की जाती है जबकि पुरुशों को ठसकदार, हर बात पर अपने विचार रखने वाला और यहां तक कि आक्रामक होने को प्रोत्साहित किया जाता है।

ऐसे में भारत के कॉमेडी सर्किट में महिलाओं की संख्या कम होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है। मुझे लगता है कि महिलाओं को इस श्रेणी में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए आवष्यक निवेष और उपयुक्त मंच नहीं मिला है।

भारत का पहला सिर्फ महिला कॉमेडी षो पेष करने का टीएलसी का यह कदम इस अंतर को भरने की एक कोषिष है। इस अनूठे षो का हिस्सा बनकर मैं बहुत उत्साहित महसूस कर रही हूं।’’

रोहन जोषी ने कहा, ’’कॉमेडी यानी हास्य बेहद प्रभावषाली हथियार है। आपके हाथ में जो माइक होता है वह आपको अपने विचारों को खुलकर सभी के सामने रखने का अवसर देता है और दुनिया आपकी बात सुनती है।

मजेदार होने के साथ ही कॉमेडी आपको सषक्त भी बना सकती है। मैं सभी महिलाओं को प्रोत्साहित करुंगा कि वे इस षो में प्रतिभागिता करें और अपने व्यक्तित्व के सबसे मजेदार पहलू को सभी के सामने लाएं और दुनिया को दिखाएं कि उनमें कितनी प्रतिभा है!’’

कनीज सुरका ने बताया, ’’टेलीविजन के लिए विभिन्न लोगों को अपनी बात रखने का मौका देना- नई और विभिन्न कहानियां सभी के साथ साझा करने का अवसर देना जरूरी है। क्वींस ऑफ कॉमेडी दृश्टिकोण बिलकुल नया और उनमुक्त है।

मुझे इस बात की खुषी है कि षो ने आवेदनों के लिए डिजिटल फॉर्मेट रखा है, जो इसे लोकतांत्रिक बनाता है और इससे महिलाओं को भी इसमें प्रतिभागिता करने में आसानी होगी। इस वजह से उन्हें वह थका देने वाली भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी, जो करियर षुरू करते समय मुझे करनी पड़ी थी।’’

टीएलसी ने ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’ के लॉन्च की घोशणा करने के लिए एक विचित्र थीम का कैंपेन षुरू किया है। इसमें प्रतिभागिता के लिए आवेदन करने को कहने वाले जजों के प्रोमो ने महिला कामेडियंस को अपने आवेदन भेजने और षो में प्रतिभागिता करने के लिए प्रोत्साहित किया।

होस्ट वरुण ठाकुर ने कहा, ’’महिलाओं को जिंदगी में हर क्षेत्र में अपना बेहतरीन प्रदर्षन करने हर अवसर मिलना चाहिए। लेकिन कॉमेडी में ऐसा करने के अवसर बहुत सीमित थे। लिहाजा, क्यूओसी जैसे षो बेहद महत्वपूर्ण होते हैं तथा मैं कॉमेडी पसंद करने वाली सभी महिलाओं को इससे जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। क्योंकि हो सकता है कुछ हास्यास्पद तलाषने के बहाने आप खुद को ही तलाष लें!‘‘

 

=>
=>
loading...