Businessमुख्य समाचार

SBI ने घटाई बचत खातों में ब्याज की दर

SBI , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेल्ड लेंडिंग रेट, नोटबंदी , SBI ने घटाई ब्याज दर

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने जुलाई के आखिरी दिन (31 जुलाई) से बचत खातों पर ब्याज की प्रणाली को दो-स्तरीय बना दिया है। बैंक ने एक करोड़रुपये से कम की जमा पर ब्याज दर को 4 फीसदी से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया गया है।SBI , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेल्ड लेंडिंग रेट, नोटबंदी , SBI ने घटाई ब्याज दरवहीं इस राशि से ज़्यादा जमा पर 4 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। बैंक का कहना है, “मुद्रास्फीति की दर में कमी तथा वास्तविक ऊंची ब्याज दरों की वजह से बचत खातोंपर दिए जाने ब्याज की दर में बदलाव करना ज़रूरी हो गया था।”

बैंक ने बचत तथा चालू जमा खातों में नोटबंदी के बाद आए भारी नकदी प्रवाह को ध्यान में रखते हुए अपने मुख्य ऋण दर या मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेल्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) को भी 90 आधार अंक घटा दिया है। यह बदलाव 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होगा।

इस घोषणा के बाद एसबीआई के शेयरों में तीन फीसदी तक का उछाल आया है। विश्लेषकों का कहना है कि बचत खातों में जमा में कमी आने से ऋणदाता के मार्जिन को मदद मिलेगी। इसके साथ ही अन्य बैंक भी एसबीआई का अनुसरण कर बचत खातों पर दिए जाने ब्याज में कटौती कर सकते हैं।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal