Top NewsUttarakhandमुख्य समाचार

पीएम ने कैबिनेट मंत्री कौशिक से लिया उत्तराखंड का हाल, और तेज होगा स्वच्छता अभियान

देवभूमि से लाए गंगा जल को पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट करते कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक

चंद्रशेखर जोशी

नई दिल्ली। उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बुधवार को संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और प्रदेश में चल रहे विकासात्मक गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने पीएम को जानकारी दी कि देवभूमि यानी उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वच्छ भारत अभियान को प्राथमिकताओं में शामिल किया हुआ है। उन्होंने पीएम को कुम्भ मेला-2021 की तैयारियों से भी अवगत कराया।

शासकीय प्रवक्ता कौशिक ने पीएम मोदी को उत्तराखंड के अवस्थापना विकास, स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में विशेष रूप में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चर्चा के दौरान प्रदेश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान, नगर विकास हेतु सॉलिड वेस्ट, सीवरेज व पेयजल क्षेत्र में किये गये कार्यों की समीक्षा की गई।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वच्छता कार्यक्रम को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखकर समस्त प्रभारी मंत्रियों और प्रभारी सचिवों को निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने कार्यक्रमों के अन्तर्गत स्वच्छता कार्यक्रम को एजेंडे में शामिल करें। उन्होंने शहरों के नियोजित विकास के क्षेत्र में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए रेरा कानून को प्रदेश में लागू करने हेतु राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली वर्कशॉप के बारे में भी बताया।

रोजगार के लिए विशेष कार्यक्रम
शासकीय प्रवक्ता ने पीएम को देवभूमि में होने वाले कुम्भ मेला-2021 की तैयारियों और सफल कावंड मेला के प्रबंधकीय स्वरूप के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार नौजवानों के रोजगार के लिए कौशल प्रबंधन के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही है। उन्होंने सब्जी विक्रेता, दूध विक्रेताओं, प्लम्बर, राजमिस्त्री इत्यादि केलिए विशेष रोजगार योजना के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में पलायन रोकने के लिए पलायन आयोग का गठन किया गया है।

कैबिनेट मंत्री कौशिक ने कहा कि राज्य में जीएसटी कानून को लागू करने के लिये अनोखी पहल की गई है और नौजवानों को ट्रेनिंग कर जीएसटी मित्र के रूप में नियुक्त किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश के विकास में केंद्र सरकार से मिलने वाले सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और देवभूमि से लाए गंगा जल को पीएम को भेंट किया। समस्त चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त किया।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar