International

सऊदी एयरलाइन्स में अब शॉर्ट्स पहनकर पैर नहीं दिखा सकते पुरुष

शरीयत कानून, नैशनल सऊदी एयरलाइन्स, शॉर्ट्स में यात्रा, के कोड ऑफ कंडक्ट सेक्शन , इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट असोसिएशन , IATA

रियाद। शरीयत कानून से संचालित होने वाले सऊदी अरब की एयरलाइंस ने महिला यात्रियों के लिए ड्रेस कोड जारी कर पाबंदियां लागू कर दी हैं। साथ ही, ऐसे पुरुष जो शॉर्ट्स पहनकर अपने पैर दिखाते हैं। ऐसे मर्दों को भी विमान में यात्रा करने की अनुमति नहीं मिलेगी।शरीयत कानून, नैशनल सऊदी एयरलाइन्स, शॉर्ट्स में यात्रा, के कोड ऑफ कंडक्ट सेक्शन , इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट असोसिएशन , IATAसऊदी अरब की नैशनल सऊदी एयरलाइन्स के मुताबिक जो भी यात्री इन नियमों का उल्लंघन करेंगे, उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्रियों के ‘कोड ऑफ कंडक्ट सेक्शन’ में एयरलाइन्स ने लिखा है कि यात्री ऐसे कपड़े न पहनें ताकि दूसरों को दिक्कत या असुविधा हो। इसेक साथ ही अपने पैर और बांह दिखाने वाली या काफी पारदर्शी और बेहद फिटिंग कपड़े पहनने वाली महिलाओं को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

इस ड्रेस कोड के कारण सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई है। बड़ी संख्या में लोग इस कदम की आलोचना कर रहे हैं। वहीं कई तरह के लोग इस पाबंदी से सहमत भी हैं। एक यूजर ने लिखा, ”सार्वजनिक जगहों पर लोगों को इस तरह के कपड़ों में देखना मेरी मजबूरी नहीं। एयरलाइन्स ने बहुत अच्छा फैसला लिया है।”

एक महिला यूजर ने सवाल किया कि अपने यात्रियों पर ड्रेस कोड की पाबंदी लगाकर सऊदी एयरलाइन्स पर्यटन को कैसे बढ़ावा देगा। सऊदी अरब के यात्री ने एक पुरुष यात्री की तस्वीर शेयर की, जो शॉर्ट्स पहनकर यात्रा कर रहा था।

फोटो शेयर करने वाले शख्स ने सवाल किया कि क्या यह नियम सख्ती से और बिना पक्षपात के लागू किया जा सकेगा। सऊदी अरब के पूर्व पर्यटन प्रमुख अली अल घामडी ने कहा कि ये नियम केवल सऊदी एयरलाइन्स तक ही सीमित नहीं हैं। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट असोसिएशन (IATA) ने इसे जारी किया है। सभी एयरलाइन्स ने इसे अलग-अलग तरीके से अपने यहां लागू किया है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal