Jobs & Career

ब्लू व्हेल गेम: CBSE की गाइडलाइंस, स्कूलों में मना हुआ स्मार्टफोन

ब्लू व्हेल, CBSE, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड , सीबीएसई, इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण, इंटरनेट, डिजिटल टेक्नॉलॉजी , पैरेंटल कंट्रोल फिल्टर

नई दिल्ली। दुनियाभर में ‘ब्लू व्हेल गेम’ ने लोगों में दहशत मचा रखी है। इसे रोकने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों में इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।ब्लू व्हेल, CBSE, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड , सीबीएसई, इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण, इंटरनेट, डिजिटल टेक्नॉलॉजी , पैरेंटल कंट्रोल फिल्टरCBSE ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वो बच्चों को इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग के बारे में जानकारी देगा। इसके साथ ही कहा कि बिना इजाजत बच्चे स्कूल में टैबलेट, आई पैड, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण नहीं ला सकते हैं।

इसके साथ ही सीबीएसई ने स्कूलों को डिजिटल टेक्नॉलॉजी के सुरक्षित उपयोग को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्कूलों को अपने परिसरों में आईटी सम्पन्न उपकरणों के जरिए अनुपयुक्त गतिविधियों को रोकने की दिशा में कदम उठाने चाहिए। स्कूलों में छात्रों को इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

साथ ही छात्रों को इंटरनेट के स्वीकार्य उपयोग के नियमों के बारे में जागरूक बनाना चाहिए। स्कूलों में सभी कम्प्यूटरों में प्रभावी फायरवाल, फिल्टर, निगरानी सॉफ्टवेयर जैसे सुरक्षा उपायों को लगाना सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही कम्प्यूटर में पैरेंटल कंट्रोल फिल्टर एवं एंटी वायरस अपलोड करना चाहिए.

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal