International

20 लाख की आबादी वाले देश ने दी चीन को धमकी, बोला- हम तुम्हारे गुलाम नहीं

 

गाबोरोने। महज 20 लाख की आबादी वाले देश बोत्सवाना ने चीन की धमकियों का करारा जवाब दिया है। बोत्सवाना के राष्ट्रपति इयान खामा ने कहा है कि चीन हमें गुलाम न समझे। हम चीन की धमकियों से डरने वाले नहीं हैं।

बता दें कि तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा अगस्त महीने में बोत्सवाना का दौरा करने वाले थे। हालांकि तबियत खराब होने के चलते उन्हें अपना दौरा कैंसिल करना पड़ा। इसी बात को लेकर चीन चिढ़ा हुआ है। चीन ने बोत्सवाना को धमकी देते हुए कहा है कि अगर उसने दलाई लामा को अपने देश में आने से नहीं रोका तो उसके इसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

खामा ने बोत्सवाना गार्डियन न्यूजपेपर से बातचीत में बताया कि चीन ने इसके दुष्परिणाम झेलने को कहा था जैसे कि राजदूत को वापस बुला लिया जाएगा और इस कदम से रिश्तों पर असर पड़ेगा। इसके अलावा उन्हें यह धमकी भी दी गई थी कि चीन, बोत्सवाना को अलग-थलग करने के लिए दूसरे अफ्रीकी देशों से संपर्क बढ़ा सकता है।

दलाई लामा को पिछले हफ्ते अपना दौरा कैंसिल करना पड़ा। इसके पीछे उन्होंने जो वजह बताई उसमें उन्होंने कहा कि उनकी सेहत ठीक नहीं है और डॉक्टरों ने उन्हें ज्यादा लंबी यात्रा करने से मना कर दिया है। राष्ट्रपति खामा ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि वह जल्दी ठीक होंगे और एक बार वह ठीक हो जाएंग तो निश्चित तौर पर बोत्सवाना में उनका स्वागत होगा।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH