National

जुलाई में पेट्रोल के बढ़े दामों ने तोड़ा 3 सालों का रिकॉर्ड

जुलाई में पेट्रोल कीमत, पेट्रोल कीमतें, पेट्रोल-डीजल, पेट्रोल कीमतों में बढ़ोतरी, केंद्र सरकार

नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमत में जुलाई से लेकर अब तक 6 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जा चुका है। इस समय पेट्रोल की दर तीन साल के अपने उच्च स्तर पर है। इससे पहले 15 जून तक सरकारी तेल कंपनियां महीने में दो बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों का आंकलन करते हुए कीमतों में कटौती अथवा इजाफा करती थीं। वहीं जुलाई से पेट्रोल-डीजल की कीमतों का आंकलन प्रतिदिन किया जाने लगा।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के आंकड़ों के अनुसार जुलाई की शुरुआत से डीजल कीमतों में 3.67 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस समय दिल्ली में डीजल 57.03 रुपये लीटर के अपने चार महीने के उच्च स्तर पर है।

16 जून को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 65.48 रुपये लीटर था, जो 2 जुलाई को घटकर 63.06 रुपये रुपये लीटर पर आ गया। हालांकि उसके बाद से सिर्फ चार दिन छोड़कर प्रतिदिन पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इन चार मौकों पर पेट्रोल का दाम 2 से 9 पैसे लीटर घटा था।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल 16 जून से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के मामले में डायनैमिक फ्यूल प्राइसिंग लागू किया था। इसके तहत पेट्रोल-डीजल की कीमतें 16 जून के बाद से हर रोज कच्चे तेल के दाम के हिसाब से बढ़ती-घटती हैं।

तेल कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पहले जब 15 दिनों में एक बार कीमतों में बदलाव होता था तो पेट्रोल की कीमत 2-3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ती थी। इस बढ़त का झटका आम आदमी को सीधे लगता था। अब जब प्रति दिन कीमतें बदल रही हैं तो यह इजाफा 1 पैसे से 15 पैसे का प्रतिदिन हो रहा है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal