Top News

भारत की सीरीज में लगातार चौथी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 25 रनों से हराया

compressedकैनबरा। शिखर धवन (126) और विराट कोहली (106) की शानदार पारियों के बावजूद, मध्य क्रम एवं निचले क्रम की असफलता के कारण भारतीय क्रिकेट टीम को बुधवार को मानुका ओवल मैदान पर हुए चौथे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। आस्ट्रेलिया ने भारत को चौथे मैच में 25 रनों से शिकस्त दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर आठ विकेट के नुकसान पर 348 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

आस्ट्रेलिया की तरफ से एरॉन फिंच ने 107, डेविड वार्नर ने 93 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 51 रनों की पारी खेल टीम को विजयी लक्ष्य प्रदान किया।

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 49.2 ओवरों में 323 रनों पर ढेर हो गई। भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही थी। दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (41) और धवन ने पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की। केन रिचडर्सन ने रोहित को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा। रोहित अंपायर के इस फैसले से खुश नहीं थे।

इसके बाद मैदान पर आए पिछले मैच के शतकवीर कोहली ने धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। संभल कर खेलते हुए दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 212 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी ने धीमी शुरुआत के बाद तेज खेल खेला। आस्ट्रेलिया के लगातार चौथी जीत के अरमानों पर पानी फेरती दिख रही इस जोड़ी को जॉन हेस्टिंग्स ने तोड़ा। हेस्टिंग्स ने धवन को जॉर्ज बेले के हाथों कैच करा कर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया

धवन ने अपनी शतकीय पारी में 113 गेंदों का सामना किया और 14 चौके दो छक्के लगाए। धवन के बाद अपने आप को प्रमोट कर आए भारत के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी टीम को जीत के अंजाम तक नहीं पहुंचा सके और तीन गेंद बाद बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। टीम को जीत की उम्मीद अब कोहली से थी, लेकिन शतक पूरा करने के कुछ देर बाद कोहली भी पवेलियन लौट गए। कोहली ने अपनी पारी में 92 गेंदों का सामना किया और 11 चौके और एक छक्का लगाया।

एक रन के अंदर तीन विकेट गिर जाने के बाद मैच में पकड़ मजबूत कर चुकी भारतीय टीम कमजोर लगने लगी। मध्य क्रम के बाद निचले क्रम में भी भारत का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और लगातार विकेट गिरते रहे भारत की पूरी टीम 49.2 ओवर में 323 रनों पर पवेलियन लौट कर श्रृंखला का लगतार चौथा मैच गंवा चुकी थी।

आस्ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने पांच, मिशेल मार्श और जॉन हेस्टिंग्स ने दो-दो विकेट लिए जबकि नाथन लॉयन को एक विकेट मिला। इससे पहले टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज फिंच और वार्नर ने पहले विकेट लिए 187 रनों की साझेदारी कर बड़े लक्ष्य की नींव रख दी थी।

वार्नर को इशांत शर्मा ने बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलाई। मध्य क्रम में मार्श (31) स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल (41) ने अहम योगदान देकर टीम को विजयी लक्ष्य प्रदान किया भारत की तरफ से यादव ने तीन और इशांत ने चार विकेट लिए, जबकि एक बल्लेबाज रनआउट हुआ पांच विकेट लेने वाले रिचर्डसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

=>
=>
loading...