Sports

देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है ‘इकाना’, इस मामले में इंग्लैंड का लॉर्ड्स भी छूट गया पीछे

लखनऊ। ग्रीन पार्क कानपुर के बाद अब उत्तर प्रदेश को एक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मिल गया है। लखनऊ के गोमती नगर में बना इकाना क्रिकेट स्टेडियम लगभग बनकर तैयार हो गया है, लेकिन इस स्टेडियम में साल 2017 में किसी भी मैच होने की संभावना नहीं है। वहीं 2018 में होने वाले आईपीएल के मैचों में से एक मैच यहां हो सकता है। फिलहाल इस स्टेडियम में दलीप ट्रॉफी के मैच चल रहे हैं।

दलीप ट्रॉफी का फाइनल मैच 25 से 29 सितंबर के बीच यहीं खेला जाएगा। बात स्टेडियम की करें तो इकाना स्टेडियम कोलकाता के इडेन गार्डेन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। स्टेडियम में 50 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है।

ये है स्टेडियम की खासियत:

1. इस स्टेडियम में 6 फ्लड लाइट्स और दो बड़ी एलईडी स्क्रीन्स लगाईं गई हैं।

2. मेन ग्राउंड और दर्शकदीर्घा के बीच 10 फ़ीट चौड़ी जगह छोड़ी गई है। बारिश होने की स्थिति में पानी मैदान से ड्रेन होकर यहीं जाएगा।

3. किसी भी प्लेयर की डोप टेस्टिंग जांच के लिए एक अलग लैब भी है जिसमें जरुरत पड़ने पर किसी भी खिलाड़ी की तुरंत जांच की जा सकेगी।

4. स्टेडियम का सिटिंग अरेंजमेंट ऐसा है कि किसी भी एंगल से मैच एक जैसा नजर आएगा। बैठने के लिए आठ अलग बॉक्स हैं। आईसीसी पवेलियन, कमेंटेटर, मीडिया सेंटर, कॉर्पोरेट, स्पेशल गेस्ट, कैमरा, अम्पायर और जनरल पब्लिक बॉक्स।

5. स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम इस तरह बना है कि बारिश होने की कंडीशन में बारिश रुकने के 15 मिनट के अंदर मैदान खेल के लिए तैयार हो जाएगा।

6. स्टेडियम में 40 टॉयलेट इंटरनेशनल लेवल के हैं जो एयरपोर्ट पर बनने वाले टॉयलेट से भी बड़े हैं।

7. स्टेडियम के पार्किंग एरिया में एक हज़ार से ज्यादा कार और पांच हजार से ज्यादा टू व्हीलर्स पार्क करने की स्पेस है।

8. स्टेडियम में एक साथ 50 हज़ार लोग मैच देख सकते हैं। इंग्लैंड के लॉर्ड्स के मुकाबले इसकी कैपेसिटी डबल है।

9. ये इंटरनेशन स्टेडियम 15 एकड़ जमीन पर बनकर तैयार हुआ है।

 

 

 

 

 

 

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH