International

परमाणु मुक्त उत्तर कोरिया चाहता है दक्षिण कोरिया

Park-Geun-Hye_2507945bसियोल । दक्षिण कोरिया परमाणु मुक्त उत्तर कोरिया चाहता है और इसलिए उसका कहना है कि इस दिशा में छह पक्षीय वार्ता शुरू होनी चाहिए, जिसमें उत्तर कोरिया शामिल न हो। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे ने यह टिप्पणी विदेश, एकीकरण व रक्षा मंत्रालयों की ओर से उनकी साल 2016 की नीतियों को लेकर उन्हें दी गई ब्रीफिंग के दौरान की।

राष्ट्रपति ने कहा कि अतीत में भी परमाणु मुद्दों से संबंधित समस्याओं के समाधान में छह पक्षीय वार्ता प्रभावी रहा है, इसलिए कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए छह पक्षीय वार्ता को वर्तमान में आजमाने की जरूरत है, क्योंकि ऐसा लंबे वक्त से नहीं किया गया। कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए छह पक्षीय (दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, चीन, अमेरिका, जापान तथा रूस) वार्ता साल 2008 से ही बंद है।

पार्क ने उत्तर कोरिया द्वारा छह जनवरी को हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण के दावे के बाद उसके खिलाफ कड़े प्रतिबंधों के महत्व पर जोर दिया। पार्क ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा कड़े व प्रभावी प्रतिबंध लगाने के लिए हर संभव कूटनीतिक प्रयास करें। पार्क ने कहा कि एक ऐसा माहौल बनाना जरूरी है, जिसके द्वारा उत्तर कोरिया को बदलाव करने पर मजबूर होना पड़े।

=>
=>
loading...