Lifestyle

टेस्टी ड्रिंक के अलावा क्या है कॉफी के फायदे आइये जाने –

कॉफी भारत में एक टेस्टी ड्रिंक मानी जाती है , इसके शौखीन आपको हर जगह कहीं भी मिल जायेंगे। बहुत कम ही ऐसे लोग होते हैं जिन्हे कॉफी नहीं पसंद। पर क्या आप जानते हैं पीने के अलावा कॉफी कई तरीके से काम में लाई जा सकती है। साथ ही साथ कॉफी के कई ऐसे फायदे भी हैं जो आपको सेहतमंद के साथ खूबसूरत भी बनाते हैं।

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी –

कॉफी जितनी टेस्ट में लज़ीज़ होती है, उतना ही हमारी सेहत को फायदा भी पहुचाती है। कॉफी ना केवल आपको तरोताजा रखती है, बल्कि इसके सेवन से आपका हाजमा भी ठीक रहता है। इतना ही नहीं कॉफी आंखों के नीचें काले घेरों को मिटने के लिए कारगर साबित होती है।

coffee-pre-workout

त्वचा को खूबसूरत बनती है कॉफी –

बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट्स आपको चंद समय के लिए ऊपरी निखार देते हैं, पर कॉफी के सेवन से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आ जाती है। कॉफी आपकी आंखों के नीचे होने वाली सूजन को कम करती है। आप कॉफी का पेस्ट बनाकर आँखों के नीचे लगाएं, इससे आँखों के नीचे हो रहे डार्क सर्किल भी खत्म हो जाते हैं। साथ ही साथ आपका रंग भी साफ होता है। कॉफी आपकी बेजान त्वचा को जवां और गोरा बना देती है।

0000000fdgvb

कॉफी एक बेहतर स्क्रब भी साबित होती है, इसे आप नारियल के तेल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर स्क्रब की तरह प्रयोग कर सकते हैं। कॉफी त्वचा से अतिरिक्त तेल और ब्लैकहैड्स को हटाने में भी मदद करती है। इतना ही नहीं अगर आपके शरीर से दुर्गंध आती है, तो इसे भी दूर करने में कारगर है कॉफी, बस इसे शरीर पर रगड़िये और शरीर की दुर्गंध मिट जाएगी।

बालों के लिए कैसे फायदेमंद कॉफी
कॉफी को लोग काफी समय से बालों के लिए प्रयोग में लाते रहे हैं। यही वजह है की आज बज़ार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स में कॉफी की मात्रा अवश्य होती है। कॉफी को सर के स्केल्प में लगाने से डेड सेल्स निकल जाते हैं, साथ ही बाल चमकदार हो जाते हैं। कई लोग कॉफी को बालो में लगाने वाली मेंहदी में मिलकर इस्तेमाल करते हैं जिससे बालों को अलग रंग मिलता है।

Coffee-hair-wash-760x428

=>
=>
loading...