NationalTop News

म्यांमार में 28 हिंदुओं की सामूहिक कब्र मिली, रोहिंग्या आतंकियों ने क्रूरता से की हत्या

नई दिल्ली। म्यांमार सेना ने दावा किया है कि उन्हें यहां के रखाइन प्रांत में 28 हिन्दुओं की सामूहिक कब्र मिली है। सेना के मुताबिक, जो शव मिले हैं उनमें से 20 महिलाएं और 8 पुरुष की हैं। सेना का कहना है कि रोहिंग्या के आतंकियों ने इन हिंदुओं की बड़ी ही बेरहमी से हत्या करने के बाद इनके शवों को गड्ढा खोदकर उसमें दफना दिया। आर्मी के एक अधिकारी ने बताया कि जिस गांव में शव मिले हैं उसका नाम ‘ये बाव क्या है’ जो उत्तरी रखाइन में हिंदू और मुसलमान समुदायों की बस्ती ‘खा मायुंग सेइक’ के पास है।

आपको बता दें कि पिछली 25 अगस्त से ही रखाइन में सेना और रोहिंग्या आतंकियों की बीच संघर्ष जारी है। म्यांमार सरकार का दावा है कि अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी समूह ने पुलिस चौकियों पर हमले किये, जिसके बाद सेना ने इतना बड़ा अभियान चलाया कि संयुक्त राष्ट्र का मानना है मुस्लिम अल्पसंख्यकों का सफाया हुआ है।

एक महीने के भीतर ही इस क्षेत्र से 430000 से ज्यादा रोहिंग्या शरणार्थी के रूप में बांग्लादेश भागने के लिए मजबूर हुए हैं। इलाके में रहने वाले करीब 30000 हिंदू और बौद्ध भी विस्थापित हुए। इनमें से कुछ का कहना है कि रोहिंग्या आतंकवादियों ने उन्हें डराया-धमकाया। म्यामांर सरकार के प्रवक्ता जाव ह्ते ने भी रविवार को 28 शव मिलने की पुष्टि की है। उत्तरी रखाइन में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने प्रत्येक जगह पर 10 से 15 शवों को दफनाया हुआ था।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH