National

नदी बचाओ आंदोलन आज के समय की जरूरत : योगी

लखनऊ, 26 सितम्बर (आईएएनएस/आईपीएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नदी बचाओ आंदोलन केवल एक नारा नहीं, बल्कि आज के समय की जरूरत है।

यह मानवीय सृष्टि को बचाने का वृहद यज्ञ है। नदी है तो जल है और जल है तो जीवन है। इसमें शासन के स्तर पर ही नहीं, जनभागीदारी की भी आवश्यकता है। मुख्यमंत्री योगी मंगलवार को नदियों के संरक्षण के लिए चल रहे अभियान रैली फॉर रिवर्स कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा, नदी बचाओ आंदोलन केवल एक नारा नहीं, बल्कि आज के समय की जरूरत है। नदी अभियान केवल नारा नहीं है, यह मानवीय सृष्टि को बचाने का वृहद यज्ञ है। इसमें शासन के स्तर पर ही नहीं, जनभागीदारी आवश्यक है। इस अभियान को शासन के सहयोग के लिए आश्वस्त करता हूं।

उन्होंने कहा, उप्र में प्रयाग राज का महत्व संगम की वजह से है, लेकिन पुराणों में जिस सरस्वती का उल्लेख मिलता है, वह अस्तित्व में नहीं है। लखनऊ के पेयजल की जरूरत गोमती नदी है, लेकिन 26 नालों ने गोमती को विशुद्ध कर दिया है। कानपुर मे गंगा को मैला किया गया है।

योगी ने कहा, हमने नदियों को साफ करने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नमामि गंगे योजना के लिए 20,000 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई है। हमारी सरकार ने आते ही गोमती के 36 नालों को रोकने के साथ उसके पानी को शुद्ध करने का काम तेजी से शुरू कर दिया है। अन्य नदियों पर भी काम शुरू हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश में 1.36 करोड़ वृक्ष लगाए गए है। गंगा नदी के किनारे विशेष अभियान चलाकर वृक्षारोपण किया गया। 2020 में हम लोग प्रयागराज में कुंभ का आयोजन करेंगे। गंगा यमुना के साथ-साथ वहां सरस्वती नदी का भी संगम होता है। जाजमऊ में गंगा सबसे अधिक प्रदूषित होती है, हम अर्धकुंभ से पहले ये सब ठीक कराएंगे।

कार्यक्रम में सद्गुरु महाराज ने कहा, आज के बच्चे कहते हैं कि हम सेल्फी युग के हैं। लेकिन हम लोग सेल्फिश युग के हैं। हमें आने वाली पीढ़ी को 50 साल पहले की धरती देनी होगी। आजादी के बाद 50 साल तक हम सर्वाइवल मोड में थे। बाद के 20 सालों में हमने विकास किया। इन्हीं 20 सालों में सारी गड़बड़ी हुई है। किसने गलती की, यह देखने की जरूरत नहीं है। बस अब आगे बढ़कर उस गलती को सही करना है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित कई लोगों ने शिरकत की। इसके अलावा सद्गुरु जग्गी वासुदेव महाराज और क्रिकेटर सुरेश रैना भी मौजूद रहे।

=>
=>
loading...