International

मैटिस, स्टोल्टनबर्ग अफगान राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे

काबुल, 27 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस व नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टनबर्ग बुधवार को अफगानिस्तान के औचक दौरे पर पहुंचे, जहां वे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात करेंगे। अफगानिस्तान में नाटो मिशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया कि मैटिस व स्टोल्टनबर्ग काबुल में नाटो मुख्यालय पर पहुंचे हैं। यहां दोनों अंतर्राष्ट्रीय जवानों का निरीक्षण करेंगे और राष्ट्रपति अशरफ गनी सहित अफगानिस्तान के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

नाटो के एक बयान में कहा गया है, गनी के साथ बातचीत में नाटो की अगुवाई में रिसोल्यूट सपोर्ट मिशन के अफगान राष्ट्रीय रक्षा व सुरक्षा बलों को जारी समर्थन सहित नाटो-अफगानिस्तान भागीदारी मुख् विषय हो सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 21 अगस्त को अफगानिस्तान के लिए नई रणनीति की घोषणा के बाद यह मैटिस की पहली काबुल यात्रा है। ट्रंप ने अपनी नई अफगानिस्तान नीति में सैनिकों की तैनाती बढ़ाने की बात कही है और उन्होंने कहा है कि सैनिकों को हटाने की कोई योजना नहीं है।

मैटिस भारत में अपने आधिकारिक दौरे के बाद अफगानिस्तान पहुंचे हैं। मैटिस ने बीते हफ्ते कहा था कि पेंटागन को उम्मीद है कि करीब 3000 सैनिकों की तैनाती होगी।

अफगानिस्तान में संघर्ष लगभग 16 सालों से बना हुआ है और यह अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबा युद्ध है। वर्तमान में करीब 11,000 अमेरिकी जवान अफगानिस्तान में मौजूद तालिबान से लड़ रहे हैं।

=>
=>
loading...