Business

एसबीआइ कार्ड उपभोक्ता कर सकेंगे ‘भारत क्यूआर’ से भुगतान

नई दिल्ली, 27 सितम्बर (आईएएनएस)| एसबीआई कार्ड ने बुधवार को पेमेंट प्लेटफॉर्म पर भारत क्यूआर के एकीकरण की घोषणा की है। इस तकनीक की पेशकश के साथ एसबीआइ कार्ड के ग्राहक एसबीआइ कार्ड मोबाइल एप में ‘स्कैन एंड पे’ फंक्शन के जरिये क्यूआर कोड आधारित भुगतान कर सकते हैं। भारत क्यूआर कोड पेमेंट विकल्प के साथ कार्ड धारक प्वाइंट ऑफ सेल एवं ऑनलाइन दोनों पर ही फिजिकल कार्ड का इस्तेमाल किए बिना लेन-देन करने में सक्षम होंगे। अब भारत क्यूआर को सपोर्ट करने वाले सभी मर्चेट्स के पास एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर क्यूआर कोड आधारित भुगतान कर सकते हैं।

एसबीआई के सीईओ विजय जसुजा ने कहा, भारत क्यूआर को एसबीआइ कार्ड पेमेंट प्लेटफॉर्म पर एकीकृत करने से हमारे ग्राहक बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रही डिवाइस- यानी मोबाइल फोन पर एक सरल एवं सुरक्षित भुगतान अनुभव का लाभ उठा सकेंगे। कार्डधारक अधिक सहूलियत और सुरक्षा का आनंद उठा पाएंगे, क्योंकि उन्हें अपना फिजिकल कार्ड लेकर चलने या उसे स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमें विश्वास है कि भारत क्यूआर अधिक से अधिक विक्रेताओं को कार्ड को अपनाने में सक्षम बनाएगी।

क्यूआर कोड के जरिये पेमेंट करने के लिये कार्ड धारकों को अपने एसबीआइ कार्ड मोबाइल एप्प पर ‘स्कैन एंड पे’ ऑप्शन लॉन्च करना होगा और विक्रेता के क्यूआर कोर्ड को स्कैन करना होगा। भुगतान राशि को दर्ज करने के बाद लेन-देन की पुष्टि ग्राहक द्वारा एमपिन का इस्तेमाल कर की जाएगी। भुगतान की सफल प्रोसेसिंग के आधार पर ट्रांजैक्शन राशि को कार्ड से उसी समय काट लिया जाएगा। ग्राहक अपने एमपिन को क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी, जन्म तिथि और ओटीपी से निर्धारित कर सकते हैं। इसकी जानकारी सिर्फ उन्हें ही होती है और इसलिये भुगतान का काम पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

=>
=>
loading...