National

उप्र : खादी की ब्रांडिंग कराएगी सरकार

लखनऊ , 27 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार के छह महीनों की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा था और सभी विभागों से अपेक्षा की थी कि वह भी अपने कामकाज का लेखा जोखा जनता के सामने रखें। इसी क्रम में बुधवार को खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने छह महीने में किए गए कामों का खाका सबके सामने रखते हुए कहा कि जल्द ही लखनऊ में खादी प्लाजा बनेगा, जिसके माध्यम से खादी की ब्रांडिंग सरकार करेगी। पचौरी ने एनेक्सी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान अपने कामकाज का ब्योरा पेश किया। उन्होंने बताया कि सरकार लगातार खादी और ग्रामोद्योग को बढ़ाने में लगा हुआ है। सरकार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने व किसानों को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है।

पचौरी ने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग ने छह महीने में 35.55 लाख रुपये की लागत से बंद कंबल कारखाना भदोही में दोबारा से चालू करवाया है। साथ ही खादी पर 10 फीसदी की छूट से बढ़ाकर छूट को 15 फीसदी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 111 करोड़ रुपये की योजनाओं को बढ़ाकर 279 करोड़ रुपये कर दी गई है, जिससे खादी एवं एमएसएमई को मिलाकर 9,844 इकाइयां स्थापित होंगी और लगभग 55,000 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

मंत्री ने बताया, पूर्ववर्ती सरकार में उत्तर प्रदेश में कोई खाद्य नीति नहीं थी। हमने खादी नीति 2017 का प्रारूप तैयार कर लिया है, यह नीति पहली बार बनाई गई है, जो जल्द ही कैबिनेट के पश्चात लागू कर दी जाएगी। खादी भवन की नई बिल्डिंग भी तैयार की जा रही है, जिसे खादी प्लाजा के रूप में विकसित किया जा रहा है।

रेशम विभाग पर बात करते हुए मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि सरकार रेशम उद्योग को लेकर भी कटिबद्ध है, जिस तरीके से पूर्ववर्ती सरकारों में रेशम उद्योग को पूरी तरीके से खत्म की स्थिति पर ला दिया गया था अब सरकार उसके लिए भी काम कर रही है, जिससे कि किसानों को उनका मुनाफा मिले।

विभागों के कामों को गिनाते हुए मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि कस्बा मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ में 158 दुकानों कभी निर्माण बुनकरों के लिए कराया गया है, जिन्हें बुनकरों को आवंटित कर सीधे बाजार से जोड़ा जा रहा है।

=>
=>
loading...