National

डॉ. बीरबल झा ‘ग्रेट पर्सनैलिटी ऑफ इंडिया’ अवार्ड से सम्मानित

नई दिल्ली, 28 सितंबर (आईएएनएस)| सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में अप्रतिम योगदान के लिए लेखक एवं शिक्षाविद् डॉ. बीरबल झा को ‘ग्रेट पर्सनैलिटी ऑफ इंडिया’ अवार्ड प्रदान किया गया। इंटरनेशनल बिजनेस काउंसिल (नई दिल्ली) द्वारा इंडियन सोसायटी ऑफ इंटरनेशनल लॉ के सभागार में बुधवार को आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में डॉ. झा को यह पुरस्कार पूर्व राज्यपाल व केंद्रीय मंत्री डॉ. भीष्म नारायण सिंह द्वारा प्रदान किया गया।

दो दर्जन से अधिक पुस्तकों के लेखक डॉ. झा देश के प्रतिष्ठित अंग्रेजी शिक्षण संस्थान ब्रिटिश लिंग्वा के संस्थापक हैं। उन्होंने बिहार में 30 हजार से अधिक महादलित छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी बोलना सिखाकर एक अनोखा रिकार्ड स्थापित किया है।

डॉ. बीरबल झा का जन्म 22 जनवरी, 1972 को बिहार के मधुबनी जिले के सिजौल गांव में एक निर्धन परिवार में हुआ। अपनी जन्मभूमि मिथिला के सांस्कृतिक एवं सामाजिक विकास के प्रति सजग डॉ. झा के संयोजकत्व में स्थापित मिथिलालोक फाउंडेशन के ‘पाग बचाउ अभियान’ को इस रूप में सफल माना जा सकता है कि भारत सरकार ने हाल ही में मिथिला पाग पर डाक टिकट जारी किया है।

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में मिथिला के मासूम छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में उसके माता-पिता को डॉ. झा ने मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्ध कराई है।

विज्ञप्ति के अनुसार, डॉ. झा को इससे पहले स्टार ऑफ एशिया, पर्सन ऑफ द इयर, पाग पुरुष, कीर्ति पुरुष जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

=>
=>
loading...