International

मानव तस्करी से निपटने के लिए वैश्विक गंभीरता की कमी : गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र, 28 सितम्बर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मानव तस्करी पर वैश्विक गंभीरता में कमी पर अफसोस जताते हुए कहा कि यह सर्वव्यापी है।

गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में कहा, मानव तस्कर निर्भय होकर काम करते हैं और ड्रग तस्करों की तुलना में उन पर कम ही ध्यान जाता है। इसमें बदलाव लाया जाना चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने कहा, मैंने जेल में कई ड्रग माफियाओं को देखा है लेकिन किसी मानव तस्कर को जेल में बंद नहीं देखा।

गुटेरेस ने कहा कि लाखों लोग बंधुआ मजदूरी, यौन उत्पीड़न, बाल मजदूरी और उत्पीड़न के अन्य तरीके की प्रताड़नाओं के शिकार हैं।

उन्होंने कहा, तस्कर कमजोर और गरीब लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। वहीं, नशीले पदार्थो की तस्करी पर लोगों का ध्यान ज्यादा जाता है।

उन्होंने कहा कि मानव तस्करी से निपटने से संबद्ध संयुक्त राष्ट्र समझौतों के व्यापक इस्तेमाल और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के सहयोग की जरूरत है।

उन्होंने कहा, यह स्पष्ट है कि नेताओं के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए मानव तस्करी को प्राथमिकता देना हमारी जिम्मेदारी है।

=>
=>
loading...