Entertainment

प्रतिभाएं निखारते हैं संगीत महोत्सव : नगालैंड बैंड

नई दिल्ली, 30 सितंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाल ही में आयोजित हुए तीन दिवसीय जैज महोत्सव में नगालैंड के बैंड ‘रैट्ल एंड हम म्यूजिक सोसाइटी’ ने अपने भारतीय व पश्चिमी मिश्रित धुनों से संगीत प्रेमियों की खूब तालियां बटोरीं। महोत्सव में देश-विदेश से आए बैंड्स के बीच अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराने वाले नगालैंड के बैंड ने बताया कि सुदूर पूर्व राज्य से राजधानी में आकर अपने संगीत को परोसना हमारे लिए बेहद खास रहा है और हम दिल्लीवासियों से मिली प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं।

बैंड के मुख्य गायक तेजा मेरू ने एक खास बातचीत में आईएएनएस से कहा, हमारे लिए यह एक बहुत बड़ा मंच था, जहां हमने जैज का मूल रूप प्रस्तुत किया है। दिल्ली में आयोजित इस जैज महोत्सव में हमारी पहली प्रस्तुति थी, जिसको लेकर हम काफी उत्साहित थे। हमें यहां देश-विदेश से आए बैंड्स के प्रदर्शन से काफी नई चीजें भी सीखने को मिलीं।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के तत्वावधान में 23 से 25 सितंबर, 2017 तक आयोजित 7वें जैज महोत्सव में दक्षिण अफ्रीका, इजरायल, मेक्सिको, फ्रांस, स्पेन, और कोरिया के बैंड भी शामिल हुए थे। इसके अलावा महोत्सव में तीन बैंड भारत के भी थे। इस वर्ष 15,000 से अधिक जैज प्रेमियों ने इस महोत्सव का आनंद उठाया।

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध भारत के पहाड़ी राज्य नगालैंड के इस बैंड में बेहद कम उम्र की प्रतिभाएं शामिल थीं। इस बैंड में पांच सदस्य हैं जो अलग-अलग वाद्ययंत्रों को बजाने में माहिर हैं। बैंड के सदस्यों में थेजा मेरू (वोकल), वेनयिस्तसो कारफो (गिटार), महासेवे तेतसो (गिटार), तिमोथी (बास), तेमसू (ड्रम) शामिल हैं।

जैज महोत्सव में अपने अनुभवों पर बात करते हुए मेरू कहते हैं, हम भारत सरकार द्वारा आयोजित 7वें दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय जैज महोत्सव का हिस्सा बनकर बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं। पूर्वोत्तर राज्य में महान प्रतिभाएं हैं, जिन्हें अपने संगीत को यहां तक लाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, हमें खुशी है कि हमारे बैंड को इस महोत्सव का हिस्सा बनने का मौका मिला।

उन्होंने आगे कहा, इस तरह के कार्यक्रम युवाओं को प्रोत्साहित करते हैं। हमारे देश में संगीत प्रतिभाएं की भरमार है, जिन्हें निखारने में संगीत महोत्सव बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

इस महोत्सव में अंतर्राष्ट्रीय बैंड द्वारा एक साथ मंच को साझा किया गया, जो यहां आए संगीत प्रेमियों के लिए एक यादगार अनुभव रहा है।

बैंड के एक अन्य सदस्य तिमोथी ने कहा, इस तरह के महोत्सव हमारे देश के लोगों को विश्व स्तर के कलाकारों से रूबरू होने के साथ साथ दूसरे देशों के संस्कृति को समझने में हमारी मदद करते हैं। दुनिया भर के देशों के साथ रचनात्मक संवाद कायम करने में संगीत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हमें इस महोत्सव में दुनियाभर के कई देशों से आए बैंड की प्रस्तुतियां देखने-सुनने को मिलीं, जो हमारे लिए एक बड़ा मौका और महान अनुभव था।

=>
=>
loading...