International

अमेरिका : रूसी दखल मामले में व्हाइट हाउस कर्मियों से पूछताछ शुरू

वाशिंगटन, 30 सितंबर (आईएएनएस)| विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर ने राष्ट्रपति चुनाव 2016 में रूसी दखल के मामले की जांच के लिए व्हाइट हाउस के कर्मचारियों से पूछताछ शुरू कर दी है। जानकार सूत्रों ने फॉक्स न्यूज को शुक्रवार को बताया कि सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल व राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के प्रमुख कीथ केलौग से गुरुवार को पूछताछ की गई।

पूर्व राष्ट्रीय सलाहकार माइकल फ्लिन से भी पूछताछ की गई, जिन्होंने फरवरी में इस्तीफा दे दिया था।

म्यूलर की टीम द्वारा व्हाइट हाउस के कर्मचारियों से पूछताछ करने की उम्मीद की जा रही थी और रूसी दखल के संबंध में पहले ही बड़ी मात्रा में सबूत तलाश लिए गए हैं।

इस मामले में एक और प्रगति हुई है। फॉक्स न्यूज को पता चला है कि कांग्रेस संबंधी जांचकर्ताओं के साथ ही संघीय एजेंट भी ट्रंप के चुनाव प्रचार के दौरान मार्च, 2016 में वाशिंगटन डी.सी. के पुराने पोस्ट ऑफिस में राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक की भी जांच कर रहे हैं।

बैठक के दौरान कथित तौर पर एक कर्मचारी जॉर्ज पैपाडोपौलॉस ने अमेरिका और रूस के रिश्तों में सुधार लाने के लिए वरिष्ठ रूसी अधिकारियों के साथ बैठक करने का सुझाव दिया था।

सूत्रों ने फॉक्स न्यूज को बताया कि तत्कालीन सीनेटर जेफ सेशंस ने अन्य लोगों के साथ इस चर्चा पर ईमेल के जरिए हुई बातचीत के आधार पर रोक लगा दी थी कि यह बैठक लोगन अधिनियम का उल्लंघन हो सकता है। 200 साल पुराना यह अधिनियम अमेरिकी नागरिकों को मौजूदा सरकार की मंजूरी के बिना विदेशी सरकार के साथ मेल-जोल से रोकता है।

=>
=>
loading...