National

भोपाल में थर्ड जेंडर के लिए भी शौचालय

भोपाल, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश की राजधानी में शायद देश का पहला ऐसा शौचालय बना है, जो थर्ड जेंडर (किन्नर) के लिए है।

मंगलवारा क्षेत्र के करीब बने इस शौचालय का गांधी जयंती पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में किन्नरों को आवास निर्माण के लिए केंद्र सरकार के अनुदान के अलावा राज्य सरकार की ओर से डेढ़ लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार शीघ्र ही किन्नर पंचायत का आयोजन करेगी। किन्नर देश के सम्मानित नागरिक हैं। प्रदेश सरकार उनका पूरा सम्मान करती है। सकारात्मक कार्यो में उनकी सेवाओं का उपयोग सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि समाज में किन्नरों की सार्थक भूमिका सुनिश्चित की जाएगी। स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुंचाने के लिए प्रदेश में किन्नरों का सहयोग लिया जाएगा। कुपोषण को दूर करने और बेटी बचाओ अभियान के संदेश को भी सर्वव्यापी बनाने में किन्नर समुदाय का सहयोग लिया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नर समुदाय को बदनाम करने वाले अवांछनीय तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के लिए प्रशासन को निर्देशित किया जाएगा। इस मौके पर किन्नर समुदाय के प्रतिनिधियों मंगलवारा के उस्ताद सुरैया नायर और बुधवारा की पल्लवी नायर को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया ।

नगर निगम भोपाल द्वारा बनवाया गया जनसुविधा केंद्र देश एवं प्रदेश में इकलौता समावेशी जनसुविधा केंद्र है। इसमें एक ही परिसर में अलग-अलग प्रवेशद्वार से महिला, पुरुष, दिव्यांग व थर्ड जेंडर के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

=>
=>
loading...