National

मप्र : 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा लाडली लक्ष्मी शिक्षा पर्व

भोपाल, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में 12 अक्टूबर को लाडली लक्ष्मी शिक्षा पर्व मनाया जाएगा और छठी कक्षा में प्रवेश करने वाली लाडली लक्ष्मी बेटियों को छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के मुताबिक, 12 अक्टूबर को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर लाडली लक्ष्मी पर्व का आयोजन किया जाएगा। मुख्य समारोह मुख्यमंत्री निवास पर होगा, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान छठी कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को छात्रवृत्ति वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को एक बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, लाडली लक्ष्मी बेटियों के स्वास्थ्य की जांच सुनिश्चित की जाए। जिन लाडली बेटियों ने छठी कक्षा में प्रवेश लिया है, उनमें से भी कोई छात्रवृत्ति से वंचित न रहने पाए।

बैठक में महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस भी उपस्थित थीं। इस दौरान बताया गया कि इस वर्ष छठी कक्षा में प्रवेश लेने वाली 65 हजार लाडली लक्ष्मी बेटियों को लाडली शिक्षा पर्व में दो-दो हजार रुपये छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी। साथ ही उनके स्वास्थ्य की जांच कर आयरन, फॉलिक एसिड की गोलियां भी वितरित की जाएंगी तथा उन्हें पोषण आदि की जानकारी भी दी जाएगी।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव (महिला बाल विकास) जे. एन. कंसोटिया ने बताया कि पिछले वर्ष 21 हजार लाडली लक्ष्मी को छात्रवृत्ति वितरित की गई थी। प्रदेश में इस योजना के तहत कुल 2630,000 हजार लाडली लक्ष्मी पंजीकृत हैं।

=>
=>
loading...