Uncategorized

बिहार : ‘चनका रेसीडेंसी’ ने बच्चों को बांटी सोलर लालटेन

पूर्णिया, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार के पूर्णिया जिला स्थित चनका गांव में दीपावली के अवसर पर एक अनूठी पहल हुई है।

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने वाली ‘चनका रेसीडेंसी’ की पहल पर जरूरतमंद बच्चों के बीच सौलर लालटेन बांटे गए। पूर्णिया के पुलिस अधीक्षक (एसपी) निशांत कुमार तिवारी ने आठवीं से दसवीं कक्षा तक के बच्चों को सोलर लालटेन प्रदान की तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। एसपी निशांत तिवारी ने इस मौके पर कहा कि दीपावली के मौके पर जरूरतमंद बच्चों के बीच सोलर लैंप बांटना अपने आप में एक अनूठी पहल है। इससे एक तरफ ग्रामीण इलाकों के बच्चों को न केवल रोशनी मिलेगी, बल्कि पढ़ने की ललक भी बढ़ेगी। इसके साथ ही गांवों में सौर ऊर्जा के उपयोग को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।

‘ग्राम्य पर्यटन’ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिले के श्रीनगर प्रखंड के चनका गांव में स्थापित ‘चनका रेसीडेंसी’ के संचालक गिरीन्द्र नाथ झा ने बताया कि दीप, मोमबत्ती और पटाखों से अलग हटकर भी हम बहुत कुछ कर सकते हैं। ‘चनका रेसीडेंसी’ इस बार दिवाली में चनका के कुछ बच्चों को शाम में पढ़ाई करने के लिए सोलर लालटेन दे रही है। दोस्तों के सहयोग से इस पहल की शुरुआत हुई है।

उन्होंने बताया, इस मौके पर 15 सोलर लालटेन के जरिए हम इस मुहिम की शुरुआत कर रहे हैं, परंतु भविष्य में इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य के जरिये एक सोलर प्लेट और एक सोलर लालटेन से कुछ बच्चों की आंखों तक शब्द पहुंचाने की कोशिश करना है। गांव के बच्चे बिजली के अभाव में पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।

चनका रेसीडेंसी में साहित्य, कला, संगीत, विज्ञान और समाज के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े ऐसे लोग शामिल होते हैं, जिनकी रुचि ग्रामीण परिवेश में है। इस कार्यक्रम के जरिए गिरीन्द्र बिहार में ग्राम्य पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्णिया के पुलिस अधीक्षक निशांत कुमार तिवारी की पहल से चनका में ‘मेरी पाठशाला’ भी चलती है, जहां शाम में बच्चे पढ़ाई करते हैं। पूर्णिया के कई क्षेत्रों में पुलिस के सौजन्य से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए ‘मेरी पाठशाला’ लगाई जाती है, जिसमें पुलिस के जवान से लेकर एसपी तक बच्चों को शिक्षा देने पहुंचते हैं।

=>
=>
loading...