NationalTop NewsUttar Pradesh

लखनऊ-आगरा एक्स वे बना ‘रण वे’, एयरफोर्स के फाइटर जेट्स ने दिखाई अपनी ताकत

लखनऊ। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर इंडियन एयरफोर्स ने मंगलवार को नया इतिहास लिख दिया। सुबह 10 बजे दुनिया का सबसे बड़ा माल वाहक विमान हरक्युलिस सी-130 लैंड एक्सप्रेस वे पर लैंड हुआ। इस विमान के लैंड करते ही गरुड़ कमांडो उतरे। इसके बाद तीन मिराज 2000 फाइटर जेट ने टचडाउन किया। इस ऑपरेशन में जगुआर, सुखोई और एमआई 17 हेलिकॉप्टर ने भी हिस्सा लिया। यह दूसरा मौका है जब इस एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन लैंड कर रहे हैं। पिछले साल 21 नवंबर को भी यहां टचडाउन हुआ था।

दरअसल चीन औ

र पाकिस्तान से निपटने के लिए एयरफोर्स देश के उन हाईवे को रनवे के रूप आजमा रही है जो युद्ध की स्थिति में काम आ सकें। इसी रणनीति के तहत एयरफोर्स यूपी के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उन्नाव जिले के निकट अरौल से लखनऊ के बीच एयर स्ट्रिप पर विमानों के उड़ान भरने व उतरने का अभ्यास किया। इसमें 17 लड़ाकू व परिवहन विमान शामिल थे जो कि 25 मिनट के अंतराल पर एक्सप्रेस-वे पर उतरने का कार्यक्रम है।

हरक्यूलिस ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी। यह विशालकाय विमान इस पूरे अभ्यास का मुख्य आकर्षण भी है। रक्षा मंत्रालय की पीआरओ गार्गी मालिक ने बताया कि 3.2 किमी के रनवे पर यह एयरफोर्स का ऑपरेशन है। वहीं गोरखपुर एयरबेस से उड़ान भरने वाले तीन जगुआर एक्सप्रेस-वे पर उतरे। ग्वालियर से 6 मिराज 3-3 के सेट में उड़ान भरेंगे। बरेली से सुखोई उड़ान भरकर 3-3 के सेट में 2 बार उतरेगा।

वर्तमान समय में इंडियन एयरफोर्स के पास अमेरिका निर्मित 6 सी-130जे सुपर हरक्युलिस मालवाहक विमान हैं। इनमें से दो लखनऊ के बक्शी का तालाब स्थित एयर बेस पर तैनात हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस सैन्य परिवहन विमान में 4 टर्बोप्रोप इंजन लगे हैं।

 

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH