International

कोलंबिया के लिए 4.50 करोड़ डॉलर जुटाने की कोशिश करेंगे ओबामा

Obama will try to raise $ 4.50 million for Colombiaवाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा कांग्रेस से कोलंबिया की शांति प्रक्रिया के लिए 4.50 करोड़ डॉलर से अधिक की सहायता प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से गुरुवार को एक बयान में कहा गया कि आर्थिक मदद में 3.90 करोड़ डॉलर से अधिक की विदेशी सहायता शामिल है। बाकी फंड कोलंबिया में मानवीय प्रयासों व नशे से संबंधित समस्याओं के निपटान वाले कार्यक्रमों में मदद करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब गुरुवार को कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस ने व्हाइट हाउस का दौरा किया। पांच दशकों के सशस्त्र संघर्ष के बाद कोलंबिया की सरकार और रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया रिबेल(एफएआरसी) समूह के बीच शांति समझौता होता दिख रहा है।

ओबामा ने व्हाइट हाउस में सैंटोस के स्वागत समारोह के दौरान कहा, “50 वर्षो के कड़े संघर्ष के बाद अब अमन व शांति का वक्त आया है। पतन के कगार पर पहुंचा एक देश अब शांति के तट पर है।”वहीं, सैंटोस ने कहा, “आज का कोलंबिया 15 साल पहले वाले कोलंबिया से बहुत अलग है। हम आज उम्मीद के साथ भविष्य को देखते हैं।”

अमेरिका वर्ष 2,000 से अब तक प्लान कोलंबिया प्रोग्राम के माध्यम से कोलंबिया को करीब 10 अरब डॉलर की सहायता दे चुका है। इसका उद्देश्य कोलंबिया में मादक पदार्थो को खरीदने-बेचने वालों और वामपंथी विद्रोही समूहों से निपटना है।

=>
=>
loading...