Regional

शिमला: ‘ऑपरेशन स्माइल-2’ के तहत 16 बेघर बच्चों की हुई पहचान

Shimla: 'Operation Smile 2 "Identity of homeless children under 16शिमला | हिमाचल प्रदेश पुलिस शिमला ने रात भर चले अभियान ‘ऑपरेशन स्माइल-2’ के 16 बेघर बच्चों की पहचा की है। अब इन बच्चों के ठिकानों की तलाश की जा रही है। अभियान से जुड़े पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केवल शिमला जिले में ही छह से 17 साल आयुवर्ग के 16 बेघर बच्चे मिले हैं।

उन्होंने कहा कि ये बेघर बच्चे आश्रय, बालगृह, धर्मस्थलों, रेलवे प्लेटफार्म और बस स्टैंड पर रह रहे थे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “इन 16 बच्चों में से पांच नेपाली हैं और अधिकतर बच्चों को अपने घरों के बारे में खबर नहीं है, लेकिन उनके जीवन विवरण को संकलित किया गया है।”

शिमला में पाए गए बेघर बच्चों में से एक नेत्रहीन है, जिसका यहां राज्य द्वारा संचालित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इलाज चल रहा है। भारत सरकार ने पिछले साल दिसंबर में लापता बच्चों के पुनर्वास और बचाव के लिए सभी राज्यों को ‘ऑपरेशन स्माइल-2’ शुरू करने के लिए कहा था। प्रेस सूचना ब्यूरो ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया गया है कि राज्य ने ‘ऑपरेशन स्माइल’ के तहत 9,146 बच्चों और ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत 19,742 बच्चों की पहचान की है।

=>
=>
loading...