International

ओंबामा ने रूस से सीरिया में हवाई हमले रोकने का किया आग्रह

OBAMA-MEA-CULPA_2734973bवाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को रूस से आग्रह किया कि वह सीरिया के तथाकथित उदारवादी विपक्षी बलों के खिलाफ अपने हवाई हमले रोक कर सीरिया में एक रचनात्मक भूमिका निभाए। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ओबामा ने रविवार को रूस के अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की और यह आग्रह किया।

दोनों नेताओं ने 11 फरवरी की इंटरनेशनल सीरिया सपोर्ट ग्रुप (आईएसएसजी) की बैठक में लिए गए फैसलों और समझौतों पर चर्चा की और सीरियाई इलाकों में तेजी से मानवीय सहायता पहुंचाने एवं युद्ध समाप्ति के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल की जरूरत पर बल दिया। कहा गया, “राष्ट्रपति ओबामा ने रूस के सीरिया में उदारवादी विपक्षी ताकतों या बलों के खिलाफ अपने हवाई हमले रोककर एक रचनात्मक भूमिका निभाने की जरूरत पर जोर दिया।”

ओबामा और पुतिन इस बात पर सहमत हुए कि अमेरिका और रूस दोनों आईएसएसजी से जुड़े जरूरी कामों को लेकर एक-दूसरे से बातचीत जारी रखेंगे। अमेरिका के नेतृत्व वाला गठबंधन और रूस दोनों ही सीरिया में सैन्य अभियान चला रहे हैं। रूस पिछले साल सितंबर से सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को हवाई हमलों से निशाना बनाता आ रहा है। अमेरिका का आरोप है कि रूस सीरिया में उदारवादी विपक्षी ताकतों या बलों पर बम बरसाकर सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन को बरकरार रखने में मदद कर रहा है।

=>
=>
loading...