EntertainmentSports

टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

दुबई| भारतीय क्रिकेट टीम आईटेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारतसीसी की टेस्ट टीमों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने दिल्ली में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से हराते हुए यह नया मुकाम हासिल किया है। भारत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए दिल्ली टेस्ट को जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने 481 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में वह 143 रन ही बना सकी। भारत की ओर से ऑफ स्पिनर आर. अश्विन ने पांच विकेट लिए।

भारत ने चार मैचों की यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की।
बेगलुरू में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश की भेंट चढ़ गया था लेकिन भारत मे नागपुर में 124 रनों की जीत के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली थी।

इस जीत से भारत को 10 अंक प्राप्त हुए। उसके 100 से बढ़कर 110 अंक हो गए। इसका नतीजा हुआ कि आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को एक-एक स्थान नीचे जाना पड़ा। आस्ट्रेलिया तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर है।

हाशिम अमला की टीम आन नम्बर-1 का ताज बचाने में सफल रही लेकिन उसके तथा दूसरे स्थान पर काबिज भारत के बीच का अंतर अब सिर्फ चार अंकों का रह गया है।

अब वार्षिक कट ऑफ तारीख तक नम्बर-1 टीम बने रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के साथ होने वाली सीरीज को कम से कम ड्रॉ कराना होगा।

अगर वह इंग्लैंड से हार जाता है तो फिर वह दूसरे क्रम पर आ जाएगा। अगर आस्ट्रेलिया अपने घर में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराने में सफल रहा तो फिर वह नम्बर-1 हो जाएगा। ऐसी स्थिति में भारत तीसरे क्रम पर खिसक जाएगा।

=>
=>
loading...