NationalTop Newsमुख्य समाचार

गुजरातः डायनासोर का अंडा मिलने से मचा हड़कंप

महीसागर। धरती के सबसे बड़ा जीव माने जाने वाला डायनासोर फिलहाल आज से करोड़ों साल पहले इस दुनिया से विलुप्त हो चुके हैं परन्तु गुजरात से जो खबर मिल रही है उसे सुनकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे। बता दें कि गुजरात के महीसागर जिले में डायनासोर का एक अंडा मिला है। वहां के स्थानीय लोगों ने सबसे पहले अंडे को देखा। स्थानीय लोगों का कहना है कि मवाडा गांव से करीब 10 किलोमीटर दूर डायनासोर का एक दूसरा अंडा मिला है। बता दें कि शनिवार 20 जनवरी को गांव में एक जगह खुदाई के दौरान डायनासोर का अंडा मिला था। फिलहाल डायनासोर के यह अंडे गांव क्या बल्कि जिले में सुर्खियों का कारण बने हुए हैं।

महीसागर जिले के बालासिनोर राययोली को पहले ही दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर हैचरी के रूप में जाना जाता है। शनिवार को खुदाई के दौरान जिले में डायनासोर का एक अंडा मिलने की खबर थी। रविवार को एक बार फिर डायनासोर का अंडा मिलने की खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैली। हालांकि, महीसागर जिले में मिलने वाला डायनासोर का अंडा टूटा हुआ है। ग्रामीणों ने अंडे को स्थानीय अधिकारियों के हवाले कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि अंडे को भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग भेजा जाएगा। प्रयोगशाला में इस बात की जांच की जाएगी कि यह अंडा वास्तविक है या नहीं?

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार, डायनासोर का अंडा मिलने की जानकारी के बाद रविवार को राययोली जीवाश्म पार्क के संरक्षण के वकील आलिया सुल्ताना बाबी ने उस जगह का दौरा किया, जहां से यह अंडा मिला था। सुल्ताना बाबी ने कहा कि घर की नींव की खुदाई के दौरान यह अंडा पाया गया। सबसे पहले मजदूरों ने इसे देखा था। बाबी ने मजदूरों से भी इस बारे में जानकारी जुटाई। बता दें कि सुल्ताना बाबी डायनासोर के अंडों के संरक्षण के लिए जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) और राज्य पर्यटन विभाग के साथ मिलकर काम करती हैं। इससे पहले भी कई बार डायनासोर का अंडा मिलने की खबरें सामने आईं हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar