International

फिलीपींस : ज्वालामुखी स्फोट के बीच 60000 लोग सुरक्षित निकाले गए

मनीला, 24 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्वी फिलीपींस में ज्वालामुखी मायोन में पिछले 10 दिनों में दो बार स्फोट हुआ है, जिसके कारण 60,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मनीला के 325 किमी दक्षिणपूर्व में अल्बे में स्थित मायोन में सबसे पहले सुबह के छह बजे स्फोट हुआ, जिसके कारण तीन किलोमीटर की ऊंचाई तक राख के साथ गैस और लावा बाहर निकला।

इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी और सिस्मोलॉजी के विनशेले सेविला ने कहा कि पहले स्फोट के चार घंटे बाद जोरदार गरज के साथ समान तीव्रता का दूसरा स्फोट हुआ।

सेविला ने अधिक शक्तिशाली स्फोट की चेतावनी दी है।

स्फोट की आवृत्ति के सोमवार से बढ़ने के बाद अधिकारियों ने सतर्कता का स्तर तीन से चार तक बढ़ा दिया और अपवर्जन क्षेत्र को ज्वालामुखी से आठ किलोमीटर के दायरे तक बढ़ा दिया।

अल्ब के नागरिक सुरक्षा कार्यालय के द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, खतरनाक क्षेत्र में रहने वाले कुल 60,821 लोगों को क्षेत्र के 30 राहत शिविरों में पहुंचाया गया।

सेविला ने कहा, हमने शिविरों में लाए गए लोगों से कहा है कि किसी भी परिस्थिति में वह खतरनाक क्षेत्र के दायरे में ना जाएं।

उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी से निकले लावा का प्रवाह तीन किलोमीटर से अधिक लंबा और पाइरोक्लास्टिक का प्रवाह करीब पांच किलोमीटर लंबा है। पाइरोक्लास्टिक में गर्म गैस और ज्वालामुखीय चट्टानें आती हैं।

=>
=>
loading...