Top NewsUttar Pradeshलखनऊ

UP ने बनाया एक और नया रिकार्ड, इतने छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

 

लखनऊ। यूपी ने एक अद्भुत रिकार्ड बना लिया है। बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के पहले दिन ही योगी सरकार की सख्ती का असर दिख गया। बता दें कि केंद्रों पर सख्ती के कारण परीक्षा के पहले ही दिन 1 लाख 80 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी, जो अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकार्ड है।

पहले दिन 38 लाख 39 हजार छात्रों को परीक्षा देनी थी। यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा छोड़ने वाले 5 फीसदी स्टूडेंट्स में से 53 हजार छात्र दसवीं क्लास के हैं जबकि 1.27 लाख से ज्यादा बारहवीं के हैं। परीक्षा के पहले दिन रिकार्ड 180826 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। हाईस्कूल में 53100 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी जबकि इंटरमीडिएट में 127726 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी।

आंकड़ों के मुताबिक पहले दिन लगभग पांच फीसदी लोगों ने परीक्षा छोड़ी है। कड़ी सख्ती और सीसीटीवी से निगरानी के चलते पूरे उत्तर प्रदेश में 16 नकलची पकड़े गए। यूपी बोर्ड के अफसरों का कहना है कि नकल पर सख्ती के कारण इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार कुल 66 लाख 37 हजार छात्रों को शामिल होना है।

आपको यह भी बता दें कि परीक्षा के पहले ही दिन यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा बोर्ड परीक्षा का औचक निरीक्षण करने हेलीकॉप्टर से जौनपुर पहुंचे थे। डिप्टी सीएम ने मछली शहर इलाके में कई स्कूलों का निरीक्षण किया। उनका कहना है कि वह आगे भी ऐसे ही औचक निरीक्षण करते रहेंगे। (खबरों ​के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार)।

 

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar