NationalTop News

इस प्रदेश का गांव बना एशिया का सबसे धनी गांव, हर परिवार करोड़पति

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिला का बोमजा गांव एशिया के सर्वाधिक धनी गांवों की सूची में शामिल हो गया है। दरअसल भारतीय आर्मी इस महत्वपूर्ण जगह पर अपनी कई यूनिटों की निर्माण कर रही है। जिसके लिए सेना ने इस जमीन का अधिग्रहण किया था। इसके बदले में यहां के जमीन के मालिकों को रक्षा मंत्रालय की ओर से अच्‍छी-खासी रकम दी गयी है। इस गांव के 31 परिवारों की 200.056 एकड़ जमीन अधिग्रहण के एवज में रक्षा मंत्रालय की ओर से 40.8 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया।

इस रकम को अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने लाभार्थियों को सौंपा। मुख्‍यमंत्री खांडू ने ट्वीट का बताया कि इसके बाद बोमजा गांव धनी गांवों की सूची में शुमार हो गया। साथ ही उन्होंने लंबे समय से लंबित मुआवजा राशि को मंजूरी देने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी धन्यवाद दिया। आपको यह भी बता दें कि 31 में से प्रत्‍येक 29 परिवार को 1.09 करोड़ रुपये का चेक दिया गया जबकि उनमें से एक को 2.45 करोड़ रुपये और दूसरे को 6.73 करोड़ की रकम दी गयी।

बता दें कि अब इस गांव का प्रत्‍येक परिवार करोड़पति है। बोमजा संभवत: भारत का एकमात्र गांव है जहां का हर परिवार करोड़पति है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य प्रगति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मदद से अरुणाचल प्रदेश तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। यहां रेल, हवाई मार्ग, डिजिटल और सड़क के जरिए जोड़ने पर भी जोर दिया जा रहा है। अभी तक भारत का सबसे अमीर गांव गुजरात कच्छ का मदनापुर था।

भारतीय सेना के लिए यहां भूमि का अधिग्रहण किया गया था बता दें भारतीय सेना के लिए यहां भूमि का अधिग्रहण किया गया था। खांडू ने बताया कि भारतीय सेना द्वारा भूमि अधिग्रहण के बदले इस तरह के मुआवजे की और प्रक्रिया भी चल रही है और केंद्र सरकार उसी पर काम कर रही है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar