Regional

कोलकाता: दूसरी क्लास की छात्रा से डांस टीचर करता था गंदा काम, गिरफ्तार

 

कोलकाता| एक स्कूली छात्रा का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने को लेकर एक निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के एक शिक्षक को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा, “दक्षिण कोलकाता के एक प्राथमिक स्कूल के नृत्य शिक्षक सोमेन राणा को बाल यौन अपराध संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम तहत कक्षा दो की छात्रा से दुर्व्यवहार करने के लिए गिरफ्तार किया गया।”

इस घटना की निंदा करते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि यदि यह पाया गया कि छात्र की सुरक्षा संबंधी दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है, तो संबंधित स्कूल के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। चटर्जी ने कहा, “मैं बार-बार कहता हूं कि स्कूल अधिकारियों को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहिए। विशेष तौर पर लड़कियों के स्कूल में छात्रों की सुरक्षा पुरुष कर्मचारियों पर नहीं सौंपी जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा, “हमने स्कूलों के लिए सुरक्षा के नए दिशानिर्देश तैयार किए हैं। यदि इन दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो सरकार व संबंधित विभाग निश्चित रूप से उचित कार्रवाई करेंगे।” यह घटना गुरुवार शाम सामने आई। इसके बाद शुक्रवार सुबह से नाराज अभिभावकों का एक समूह स्कूल परिसर के बाहर जमा हुआ। अभिभावक अपराधी को सजा देने की मांग कर रहे थे।

उन्होंने इसके लिए स्कूल अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया, क्योंकि पर्याप्त सुरक्षा के उपकरण जैसे सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाए गए हैं और सभी बालिका विद्यालयों में पुरुष शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। एक अभिभावक ने कहा, “वे कह रहे हैं कि सीसीटीवी कैमरा हटाया गया है, क्योंकि मरम्मत का कार्य चल रहा है। वे हर साल बहुत ज्यादा पैसा लेने के बाद भी बच्चों की सुरक्षा के साथ समझौता कैसे कर सकते हैं।”

एक अन्य अभिभावक ने कहा, “लड़कियों के स्कूल में पुरुष शिक्षक क्यों रखे गए हैं? खास तौर से नृत्य व शारीरिक शिक्षा के लिए, जिसमें शारीरिक गतिविधियां शामिल होती हैं। इसे महिला शिक्षकों द्वारा सिखाया जाना चाहिए।” शहर में एक महीने पहले इसी तरह की घटना सामने आई थी, जिसमें दो शारीरिक प्रशिक्षण अध्यापक ने कथित तौर पर चार साल की लड़की का यौन उत्पीड़न किया था। इसे लेकर हफ्ते भर अभिभावकों द्वारा प्रदर्शन करने पर दोनों शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया और स्कूल के प्राचार्य को हटाया गया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH