NationalTop News

‘हो जाएं सावधान, होने वाला है एटीएम में ये बदलाव’

नई दिल्ली। शायद ही ऐसा कोई हो जो एटीएम कार्ड का इस्तेमाल न करता हो, सभी लोगा एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हैं। तो ऐसे में अगर आप भी एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही खास है। आपको बता दें कि बहुत ही जल्द एटीएम में बड़ा बदलाव होने वाला है जो आपके एटीएम को पहले से ज्यादा स्मार्ट बना देगा। लेकिन आपको बता दें कि स्मार्ट बनने वाला एटीएम बिना आधार के काम नहीं करेगा। यानी एटीएम में होने वाला ये बदलाव इसे स्मार्ट तो बनाएगा ही साथ ही साथ एटीएम पहले से ज्यादा सुरक्षित भी करेगा। इस बदलाव के बाद एटीएम मशीन एक डिजिटल मशीन बन जाएगा, जो पैसा निकालने के साथ-साथ बाकी के कई काम भी करेगा।

बहुत ही जल्दी एटीएम में नया बदलाव होने वाला है। इस बदलाव के बाद एटीएम में 15 इंच के टैबलेट जैसा मल्टी टच स्क्रीन होगा, जो पैसा निकालने के साथ-साथ और भी कई काम करेगा। ये स्मार्ट एटीएम मशीन में आधार पर आधारित होगा और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की मदद से ही काम करेगा।

एटीएम में होने वाले परिवर्तन के बाद एटीएम पहले से ज्यादा स्मार्ट और सुरक्षित हो जाएंगे। स्मार्ट एटीएम नेट बैंकिंग से जुड़ी होंगी। ऐसे में एटीएम मशीन बनाने वाली कंपनी का कहना है कि नई एटीएम मशीन की डिमांड बढ़ रही है। बैंक विंडोज एक्सपी पर चलने वाली पुरानी मशीनों को अपग्रेड करने के बजाए उन्हें बदल रहे हैं। नई मशीनें टैबलेट स्क्रीन वाली हैं, जिनकी कीमत पुरानी मशीनों से दोगुनी है।

एटीएम बनाने वाली कंपनी ने कहा कि बीते 6 सालों से एटीएम मशीनों को बदला नहीं गया है, लेकिन इस डिजिटल एटीएम के लिए अब उन्हें बदलना होगा। आपको बता दें कि चेन्नई में एटीएम मशीनों की मैन्यूफैक्चरिंग होती है तो वहीं रिसर्च और डेवलपमेंट का काम हैदराबाद में होता है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar