International

आईएस ने फेसबुक और ट्विटर के सीईओ को दी धमकी

1427061434667

वाशिंगटन । पिछले कुछ दिनों में इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़े सोशल मीडिया एकाउंट्स स्थगित होने से इस आतंकी संगठन का स्वयंभू हैकिंग डिवीजन तिलमिला गया है। उसने एक वीडियो जारी कर फेसबुक और ट्विटर के सीईओ को चेतावनी दी है कि अगर आईएस समर्थक अकाउंट्स को ऐसे ही निशाना बनाया जाता रहा तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। वेब पत्रिका एनगैजेट ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस वीडियो को आईएस की कथित साइबर सेना ‘सन्स कैलिफेट आर्मी’ ने ऑन लाइन लगाया था और एक समाचार एजेंसी स्टोरीफुल ने इसकी सत्यता की पुष्टि की थी। वीडियो में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी की गोलियों से छलनी तस्वीरें हैं।

वीडियो के अंत में लगे बैनर पर लिखा गया है, “मार्क और जैक ट्विटर और फेसबुक के संस्थापक हैं और सरकार के धर्मयोद्धा भी। आप रोज यह घोषणा करते हैं कि आपने आईएस से जुड़े कई खाते स्थगित कर दिए। लेकिन हमलोग कहत हैं, आप जो सब कुछ कर सकते हैं करें? आप हमारे संगठन में नहीं हैं।” वीडियो क्लिप में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर फेसबुक और ट्विटर एक अकाउंट को बंद करेंगे तो हैकिंग समूह उसकी जगह दस बनाएगा और अंतत: दोनों साइट्स बर्बाद हो जाएंगे। वीडियो में यह भी दावा किया गया है कि हैकिंग ग्रुप के पास अब भी 10000 फेसबुक अकाउंट, 150 फेसबुक ग्रुप और 5000 ट्विटर अकाउंट हैं। अपने सोशल साइट्स पर आतंकवाद फैलाने वाले ट्विट्स पर लगाम लगाने के प्रयास में ट्विटर ने हाल में यह घोषणा की कि उसने प्रमुख रूप से आईएस से जुड़े धमकी देने और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 125000 अकाउंट्स को स्थगित कर दिए हैं।

ट्विटर के सीईओ ने कहा, “अन्य लोगों की तरह हमलोग भी आतंकवादी समूहों के अत्याचार से भयभीत हैं। हमलोग आतंकवाद को प्रश्रय देने के लिए ट्विटर के उपयोग की भर्त्सना करते हैं। इस बारे में ट्विटर के नियम स्पष्ट हैं। इस तरह के व्यवहार या किसी भी तरह हिंसा भरी धमकी की अनुमति हमारे साइट्स पर नहीं है। ” हालांकि 2014 में ट्विटर के सीईओ डिक कोस्टोलो ने कहा था कि अकाउंट्स स्थगित करने के लिए उन्हें और उनके कर्मचारियों को धमकी मिली थी। इसके अलावा येरूशलेम स्थित आईएस के प्रकोष्ठ ने भी ट्विटर के कर्मचारियों और उनके कार्यालय को निशाना बनाया था। इस बीच अमेरिका स्थित ब्रुकिंग्स संस्थान ने अपने हाल के अध्ययन में पाया कि आईएस समर्थकों के 46000 हजार अकाउंट्स अब भी सक्रिय हो सकते हैं।

=>
=>
loading...