NationalTop News

कनाडाई पीएम जस्‍टिन ट्रूडो का भारत दौरा, जानें ये खास बातें

नई दिल्ली। कनाडाई पीएम जस्‍टिन ट्रूडो भारत की सात दिनों की यात्रा के लिए शनिवार को दिल्ली पहुंचेंगे। ट्रूडो की इस यात्रा से पहले दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक हुई थी जिसमें रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहयोग बढ़ाने के अलावा व्यापार और निवेश संबंधों को विस्तार देने पर चर्चा हुई। इसके अलावा भारत कनाडा में खालिस्तान समर्थकों की बढ़ती गतिविधियों के बारे में अपनी चिंता जाहिर कर सकता है।

ट्रूडो पर खालिस्तान समर्थकों के प्रति नरमी बरतने के गंभीर आरोप लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद वह द‍िल्‍ली के अलावा आगरा, अमृतसर, अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे। वहीं वह ताजमहल का दीदार करने के साथ ही हरमंदिर साहिब और गुजरात में स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन भी करने जाएंगे। ते ऐसे में आइए जानते हैं पहली बार भारत आ रहे कनाडाई प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रूडो के बारे में कुछ खास बातें…

जस्टिन ट्रूडो कनाडा के पंद्रहवें पीएम पियर ट्रूडो और मार्गरेट ट्रूडो के बड़े पुत्र हैं। 2000 में पियर ट्रूडो के न‍िधन के करीब आठ साल बाद जस्टिन ट्रूडो ने राजनीत‍ि में कदम रखा।

पियर ट्रूडो के चुनावी क्षेत्र से जस्टिन ट्रूडो ने 2008 में चुनाव लड़ा। इस दौरान वहां की जनता ने उन पर व‍िश्‍वास क‍िया। इसके बाद जस्टिन ट्रूडो 2011 और 2015 में भी चुने गए।

बता दें कि जस्टिन ट्रूडो कनाडा में जमीन से जुड़े प्रधानमंत्री हैं। वे वहां की जनता के हि‍त में बड़े से बड़ा फैसले लेने में पीछे नहीं रहते हैं। अधिकतर यह आम लोगों की तरह कनाडा की सड़कों पर टहलते द‍िखते हैं।

जस्टिन के बारे में खास बात ये बता दें कि ये राजनीत‍ि में आने से पहले ही 2005 में अपनी कॉलेज की दोस्त सोफ‍िया ग्रेगरी से शादी की थी। तीन बच्‍चों के प‍िता बन चुके जस्टिन ट्रूडो अपनी फैमि‍ली के साथ जमकर खूब मस्‍ती करते हैं।

जस्‍टिन ट्रूडो सम्मानसूचक नाम शैली द राइट ऑनरेबल से भी नवाजे जा चुके हैं। आपको यह भी बता दें कि क्‍लॉर्क के बाद दूसरे सबसे युवा पीएम हैं। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि ये पहले ऐसे व्यक्ति हैं ज‍िनके प‍िता भी प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar