NationalTop News

पीएम मोदी को 1.49 लाख का पड़ा नवाज़ शरीफ का बर्थडे केक

 

नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किए गए भारतीय वायुसेना के विमान के ‘रूट नैविगेशन’ शुल्क के रूप में भारत को 2.86 लाख रुपये का बिल थमाया है। यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत दायर आवेदन के जवाब में मिली है। इसमें 1.49 लाख रुपये का वह शुल्क भी शामिल है जब पाकिस्तान ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बर्थडे में शामिल होने के लिए पीएम मोदी पड़ोसी देश में कुछ अर्से के लिए रुके थे।

यह आरटीआई कमांडर (रिटायर्ड) लोकेश बत्रा ने दायर की थी। इसमें जून 2016 तक की जानकारी दी गई है। बत्रा ने आरटीआई यह जानने के लिए दायर की थी कि पीएम ने कितनी बार एयर इंडिया की जगह आईएएफ के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया है और उसपर कितना खर्च आया। पीएम नरेंद्र मोदी के लाहौर में रुकने और रूस, अफगानिस्तान, ईरान और कतर की यात्राओं के रूट नेविगेशन चार्ज के तौर पर पाकिस्तान ने भारत को 2.86 लाख रुपए का बिल थमाया था।

आंकड़ों के अनुसार जून 2016 तक पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना के विमान का इस्तेमाल 11 देशों की यात्रा के लिए किया था। इनमें नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान व फिजी का दौरा शामिल है। 25 दिसंबर 2015 को मोदी कुछ देर के लिए लाहौर में रुके थे। पाक के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ ने उनसे आग्रह किया था कि वह जन्म दिन समारोह में शिरकत करने के लिए आएं। तब मोदी रूस व अफगानिस्तान यात्रा से लौट रहे थे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH