BusinessNationalTop News

1 जुलाई से बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, 10 नहीं अब होंगे इतने डिजिट

नई दिल्ली। एक जुलाई 2018 के बाद आप नया मोबाइल नंबर लेंगे तो वह आपको 10 के बजाय 13 अंकों का मिलेगा। बाकी पुराने मोबाइल नंबर भी इस साल अक्टूबर से 13 डिजिट के होंगे। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

केंद्रीय संचार मंत्रालय के मुताबिक मौजूदा सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर एक अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू होंगे। यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है।

पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में कहा गया कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है। इसी कारण 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए।

सूत्रों के अनुसार वर्तमान में चल रहे 10 अंकों के मोबाइल नंबरों को अक्टूबर से 13 अंकों के अनुसार अपडेट करना शुरू किया जाएगा। यह काम 31 दिसंबर तक पूरा करना होगा। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वर्तमान में चल रहे मोबाइल नंबरों में बदलाव कैसे होगा। नंबरों में तीन डिजिट आगे की तरफ से जुड़ेंगे या अंत में।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH