Odd & WeirdRegional

ये सब सहती हैं CALL CENTAR में काम करने वाली लड़कियां, आपको भी नहीं होगा यकीन

नई दिल्ली। बेरोजगारी से जूझती युवा पीढ़ी के लिए टेलिकॉम इंडस्ट्री ने रोजगार के नए अवसर प्रदान किये हैं। देश की जनसंख्या का एक बड़ा वर्ग इस इंडस्ट्री के साथ जुड़ा है। आजकल हजारों के संख्या में युवा टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े कॉल सेंटर में काम करते हैं। इसके लिए किसी डिग्री या डिप्लोमा की जरुरत नहीं होती है बस आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।

अगर आप इंटरनेशनल कॉल सेंटर में काम करना चाहते हैं तो आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए वहीँ डोमेस्टिक कॉल सेंटर में काम करने के लिए अच्छी हिंदी और थोड़ी बहुत अंग्रेजी आना अनिवार्य है।

इस क्षेत्र में काम करने वाली लड़कियों की संख्या भी काफी ज्यादा है। सैलरी भी ठीक-ठाक मिल जाती है, लेकिन कई बार कस्टमर्स महिला कर्मचारियों के साथ ऐसी हरकत कर देते हैं जो बहुत शर्मनाक होती है। कई बार तो लोग बिना वजह ही यहां कॉल करके महिला कर्मचारियों के साथ अश्लील बातें शुरू कर देते हैं।

इतना ही नहीं कई बार लोग अपना गुस्सा फोन पर बनी महिला कर्मचारी पर भी निकाल देते हैं और उनके लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं। कस्टमर को महिलाओं के साथ ऐसी हरकतें करने से पहले यह जरूर सोच लेना चाहिए कि पता नहीं किस स्थिति में वह महिला वहां काम कर रही है और उसकी मानसिक स्थिति क्या है।

ऐसे में हमारी आपसे यही सलाह है कि महिलाओं पर गंदे और अश्लील कमेंट करने से पहले आपको ये सोच लेना चाहिए कि आपके घर में भी मां-बहन है। अगर कोई उनके साथ ऐसा व्यवहार करे तो आपको कैसा लगेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH