International

क्यूबा के प्रति ट्रंप के रुख की आलोचना

हवाना, 22 फरवरी (आईएएनएस)| डेमोक्रेट सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के क्यूबा के प्रति रुख पर निशाना साधा है। सांसदों का कहना है कि हवाना के साथ रिश्तों के सुधरने की प्रक्रिया को पलटने का ट्रंप प्रशासन का फैसला एक गलती है।

समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, पदभार संभालने के बाद ट्रंप ने क्यूबा के खिलाफ प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया है और हवाना में अमेरिका दूतावास से अधिकतर कर्मचारियों को ‘स्वास्थ्य हमलों’ की प्रतिक्रिया के रूप में वापस बुला लिया है।

वरमॉन्ट के सीनेटर पैट्रिक लीही ने बुधवार को यहां अमेरिकी दूतावास में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, प्रतिबंधों का कोई मतलब नहीं है और बराक ओबामा व राउल कास्त्रो द्वारा बनाई गई नीतियों को पलटना अमेरिका और क्यूबा की मदद नहीं कर सकता।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में सीनेटर रॉन वायडन, गैरी पीटर्स और प्रतिनिधि जिम मैकगर्वन, सुसान डेविस और कैथी कैस्टर मौैजूद हैं जो पिछले सप्ताहंत इस द्वीप पर पहुंचे हैं।

इनके दौरे का मकसद क्यूबा के प्रति ट्रंप की नीतियों के प्रभावों का मूल्यांकन करने के साथ साथ हवाना में तैनात अमेरिकी राजदूतों के रहस्यमयी तरीके से बीमार पड़ने की जांच की जानकारी लेना है।

हवाना में अमेरिकी संस्था एफबीआई की भागीदारी वाली एक संयुक्त जांच में ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जो साबित करं कि अमेरिकी राजनयिकों का बीमार पड़ना किसी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई का हिस्सा है। अमेरिका ने अक्टूबर में दूतावास से अपने अधिकतर कर्मचारियों को निकाल लिया था और वाशिंगटन से 17 क्यूबाई राजनयिकों को बाहर निकाल दिया था।

=>
=>
loading...