International

सोमवार को पाकिस्तान,अमेरिका के बीच होगी रणनीतिक वार्ता

pak-us-flag

इस्लामाबाद। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच छठे चरण की रणनीतिक वार्ता वाशिंगटन में सोमवार को होगी। ‘डेली टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरतार अजीज अपने देश की ओर से वार्ता की अगुवाई करेंगे, जबकि अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी अपनी टीम का नेतृत्व करेंगे।

वार्ता में पाकिस्तान के आर्थिक विकास, व्यापार एवं क्षेत्रीय स्थिरता, ऊर्जा सहयोग और चरमपंथ तथा आतंकवाद पर मुख्य ध्यान होगा। दोनों पक्ष अर्थव्यवस्था एवं वित्त, रक्षा, कानून प्रवर्तन एवं आतंकवाद प्रतिरोध, सुरक्षा, सामरिक स्थिरता, परमाणु अप्रसार और ऊर्जा पर काम कर रहे समूहों द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे। पिछली बार दोनों देशों के बीच रणनीतिक वार्ता का आयोजन इस्लामाबाद में जनवरी 2015 में हुआ था।

दोनों देशों के बीच रणनीतिक वार्ता की शुरुआत 2010 में हुई थी, लेकिन 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में आधी रात को हुए अमेरिकी हमले के बाद इसमें खलल पड़ गया था, जिसमें अल-कायदा सरगना ओसमा बिन लादेन मारा गया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच वार्ता प्रक्रिया को 2014 में फिर से शुरू किया गया । राजनीतिक विश्लेषक रसूल बख्श राय ने कहा कि पाकिस्तान, भारत और अफगानिस्तान में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने के पक्ष में है।

=>
=>
loading...