Business

इलेक्रामा-2018 में जुटेंगे 1100 से अधिक प्रदर्शक

नई दिल्ली, 9 मार्च (आईएएनएस)| देश में ऊर्जा की समस्याओं के समेकित समाधान पेश करने के मकसद से इंडियन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्च र्स एसोसिएशन (आईईईएमए) की पांच दिवसीय इलेक्रामा प्रदर्शनी में 1100 से अधिक प्रदर्शक अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करेंगे। 100 से ज्यादा देशों से आगंतुक प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे। इलेक्रामा प्रदर्शनी के 13वें संस्करण का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे। इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, ऊर्जा एवं अक्षय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

गेट्रर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में इलेक्रामा प्रदर्शनी के 13वें संस्करण में स्वच्छ ऊर्जा की उपादेयता को प्रमुखता से दर्शाया जाएगा।

आईईईएमए के मुताबिक, भविष्य में पूरी दुनिया में स्वच्छ ऊर्जा का ही इस्तेमाल होगा। पावर सेक्टर में कार्बन उत्सर्जन कम करने पर जोर दिया जा रहा है। भारतीय पावर सेक्टर में भी कार्बन कटौती की रणनीति अपनाई जा रही है।

आईईईएमए के अध्यक्ष गोपाल काबरा ने बताया कि आईईईएमए एक ऐसे संगठन के रूप में विकसित हो चुका है जिसके 800 से अधिक सदस्य हैं, जिनका संयुक्त कारोबार 42 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

आईईईएमए के उपाध्यक्ष हरीश अग्रवाल ने कहा, इन्फ्रास्ट्रक्च र और इलेक्ट्रिक सेगमेन्ट में जबरदस्त बदलाव आ रहे हैं, हम जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा की ओर, प्राचीन नेटवर्क से स्मार्ट ग्रिड्स की ओर तथा महानगरों से स्मार्ट सिटीज की ओर रुख कर रहे हैं। सरकार के इसी भरोसे के चलते इन्फ्रास्ट्रक्च र की ओर झुकाव बढ़ रहा है। हमारा मानना है कि इलेक्रामा-2018 इलेक्ट्रिक सेगमेन्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रोनिक व्हीकल (ई-वाहन) सेगमेन्ट की तरफ लोगों का आकर्षण बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इलेक्रामा के चेयरमैन विजय करिया ने कहा, इलेक्रामा-2018 इलेक्ट्रिक उद्योग के भविष्य को प्रस्तुत करने वाला महत्वपूर्ण मंच होगा। प्रदर्शनी के दौरान 1100 से अधिक प्रदर्शक अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करेंगे। 100 से ज्यादा देशों से आगंतुक प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी में 2,50,000 से अधिक आगंतुकों के आने की उम्मीद है। पांच दिवसीय कार्यक्रम में कई रोचक पवेलियन होंगे।

=>
=>
loading...