NationalTop News

पीएम मोदी पर सोनिया का तंज, कहा 2019 में धराशायी हो जायेगी बीजेपी

फाइल फोटो

मुंबई। कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज 9 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर हमला बोला। सोनिया गांधी ने कहा कि 2019 को लोकसभा चुनाव में हम जरूर जितेंगे। साथ ही उन्होंने अपनी खामियों और देश को लोकतंत्र के बारे में कई बड़े बयान दिए।

आपको ये भी बता दें कि पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ने के बाद यह पहला मौका है जब उन्होंने इस तरह से खुलकर बात की। बता दें कि एक निजी टीवी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि लोकतंत्र में चर्चा और मतभेद दोनों स्वीकार्य हैं, पर एकालाप नहीं।

उन्होंने कहा कि अगले साल आम लोकसभा चुनाव में केंद्र में भाजपा के ‘अच्छे दिन’ के नारे की स्थिति भी ‘शाइनिंग इंडिया’ जैसी हो जाएगी। 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई में एनडीए सरकार ने ‘शाइनिंग इंडिया’ का नारा दिया था और इसी के सहारे वह उस समय आम चुनाव में उतरी थी, लेकिन उसे करारी हार मिली और केंद्र में मनमोहन सिंह की अगुवाई में यूपीए की सरकार बनी। उस दौरान सोनिया के पास पीएम बनने का मौका था, लेकिन उन्होंने यह पद ग्रहण करने से इनकार कर दिया था।

सोनिया गांधी ने कहा कि 2019 के चुनाव में कई अहम मुद्दे रहेंगे। भाजपा ने कई शानदार वादे किए थे, लेकिन उसका हकीकत में क्या हुआ? उनके वादों का क्या हुआ। 15 लाख देने का वादा किया था। लोग बहुत ही निराश हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी को सलाह दिए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि उन्हें सलाह देने के लिए उनके आसपास काफी लोग हैं। फिलहाल वो पीएम हैं और वह उन्हें सलाह नहीं दे सकतीं।

उन्होंने इस बात पर भी खेद जताया कि राष्ट्र निर्माताओं को बदनाम किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कांग्रेस और उसके प्रधानमंत्रियों द्वारा आजादी के बाद हासिल की गई उपलब्धियों की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा लगातार आलोचना किए जाने का संदर्भ देते हुए कहा कि पूर्व की उपलब्धियों को जलन द्वेष के कारण कम करके बताया जा रहा है।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को भी संगठन के स्तर पर लोगों से जुड़ने का एक नया तरीका विकसित करने की जरूरत है। साल 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद अपने नेतृत्व की भूमिका पर उन्होंने कहा कि वह जानती थीं कि मनमोहन सिंह उनसे अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे और साथ ही वह अपनी सीमाओं के बारे में जानती थीं।

सोनिया ने कहा कि मुझे स्वाभाविक तौर पर भाषण देना नहीं आता इसलिए मुझे नेता (लीडर) के बजाए भाषण पढ़ने वाला (रीडर) कहा जाता था। 71 साल की सोनिया गांधी 19 वर्षों तक कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं। पिछले साल पार्टी के आंतरिक चुनाव के बाद उनके बेटे राहुल गांधी ने उनकी जगह ली।

राहुल गांधी को लेकर उन्होंने कहा कि मैं राहुल को सलाह देने का काम नहीं करती। राहुल पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए वरिष्ठ और युवा नेताओं के बीच संतुलन बनाना चाहते हैं, और यह कोई आसान काम नहीं है।

पूर्वोत्तर राज्यों में मतों की गिनती के दौरान राहुल गांधी के देश में मौजूद नहीं रहने की आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार करने के बाद वह तीन दिन के लिए इटली में अपनी नानी को देखने गए थे।

अपनी बेटी प्रियंका गांधी के राजनीति में आने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रिंयका फिलहाल अपने बच्चों की देख-रेख में व्यस्त हैं। यह उनका फैसला है और आने वाले समय के बारे में मैं कुछ कह नहीं सकती।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar