Top NewsUttar Pradesh

वोट डालने के बाद बोले सीएम योगी, ये छोड़िए 2019 भी जीतेंगे

लखनऊ। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हो गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के एक मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद योगी ने कहा कि विकास और सुशासन के लिए भाजपा जरूरी है।

सीएम योगी ने कहा कि मुझे यहां पहला वोट डालने का अवसर मिला है। मुझे विश्वास है कि अगर पहला वोट बीजेपी के पक्ष में हुआ है, तो दोनों ही संसदीय सीटों पर बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ जीतेगी। योगी ने कहा कि अवसरवादी व सौदेबाजी को जनता सिरे से नकारेगी।

गोरखपुर लोकसभा के उपचुनाव में आज रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान केंद्र पर सुबह 7:00 बजे सबसे पहले मतदान किया। उनके मतदान को लेकर जिला प्रशासन पहले से ही पूरी तरह से अलर्ट था। कल शाम को ही सारी तैयारी कर ली गई थीं।

मुख्यमंत्री आज सुबह मतदान केंद्र पर 7:00 बजे से पहले ही पहुंच गए थे। उन्होंने अपना मतदान सात बज कर दो मिनट पर कर लिया था। योगी ने गोरखनाथ मंदिर से निकलकर प्राथमिक विद्यालय कन्या पाठशाला गोरखनाथ के बूथ संख्या 250 पर मतदान किया। वे अपनी मतदाता पर्ची अपने हाथ में लेकर मतदान करने पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि गोरखपुर और फुलपूर के सभी मतदाता विकास पर मुहर लगाएंगे। वहीं योगी ने ये भी कहा कि सपा-बसपा के समझौते का कोई असर नहीं पड़ने वाला। गंगा-यमुना में बहुत पानी बह गया। जनता इस बात को जानती है कि यह सौदेबाजी है। ऐसे अवसरवादियों के लिए अब यूपी में कोई जगह नहीं है। यह अब नहीं चलने वाला है। अब विकास और सुशासन ही मुद्दा होगा। योगी ने कहा कि 2019 में भाजपा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाएगी।

गोरखपुर व फूलपुर लोकसभा सीट पर आज उपचुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। चुनाव के लिए प्रदेश को 65 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) भी आवंटित की गई है। इसके अलावा पुलिस, पीएसी व होमगार्ड के जवानों की अलग से तैनाती की गई है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक क्षेत्र गोरखपुर में कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 970 मतदान केंद्रों व 2141 मतदेय स्थलों पर चुनाव कराया जाना है।

इसी तरह लोकसभा क्षेत्र फूलपुर में इलाहाबाद जिले की कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 793 मतदान केंद्रों व 2059 मतदेय स्थलों पर चुनाव कराया जाना है। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा सीट के 45 मतदान केंद्र व 95 मतदेय स्थल कौशाम्बी जनपद में आते हैं।

इलाहाबाद जिले को 30 कंपनी व एक प्लाटून, कौशाम्बी जिले को एक कंपनी व दो प्लाटून तथा गोरखपुर जिले को 33 कंपनी सीएपीएफ आवंटित की गई है। कानून-व्यवस्था की ड्यूटी के लिए इलाहाबाद को 2 कंपनी, कौशाम्बी को 1 प्लाटून व गोरखपुर जिले को 2 कंपनी पीएसी आवंटित की गई है। जनपदीय पुलिस बल की उपलब्धता इलाहाबाद व गोरखपुर जोन के जिलों से कराई गई है।

पुलिस महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार उप चुनाव सकुशल सम्पन्न कराने के लिए इलाहाबाद जिले को 660 सब इंस्पेक्टर, 277 हेड कांस्टेबल, 3997 कांस्टेबल व 4702 होमगार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। कौशाम्बी जिले को 43 सब इंस्पेक्टर, 34 हेड कांस्टेबल, 217 कांस्टेबल व 322 होमगार्ड दिए गए हैं।

गोरखपुर जिले को 43 इंस्पेक्टर, 845 सब इंस्पेक्टर, 308 हेड कांस्टेबल, 4469 कांस्टेबल व 5065 होमगार्ड आवंटित किए गए हैं। दोनों लोकसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए तीनों जिलों को कुल 43 इंस्पेक्टर, 1548 सब इंस्पेक्टर, 619 हेड कांस्टेबल, 8683 कांस्टेबल व 10089 होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar