Top NewsUttar Pradesh

योगी से खफा अखाड़ा परिषद, शाही स्नान में भाग नहीं लेंगे साधु-संत

इलाहाबाद। साधु-संतों की संस्था अखिल भारतीय अखाडा परिषद ने कुंभ 2019 में शाही स्नान का बहिष्कार करने की घोषणा की। परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी ने पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा में आयोजित बैठक में कहा कि सरकार द्वारा संत-महात्माओं की लगातार उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इससे देश-विदेश से शाही स्नान देखने के लिए कुंभ मेला आने वाले लोगों को मायूसी हो सकती है। बैठक में अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की तीसरी सूची भी जारी की जिसमें दिल्ली के चक्रपाणि और संभल के प्रमोद कृष्णम का नाम शामिल है।

इलाहाबाद के श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन (निर्वाण) में हुई अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि हमने उज्जैन और नासिक की तरह प्रयाग में भी अखाड़ों के स्थाई निर्माण की मांग की थी जो अभी तक पूरी नहीं हुई। उन्होंनेे कहा कि अखाड़ा परिषद ने अब यह निर्णय किया है कि हम सरकार से कोई सुविधा नहीं लेंगे और अब हम लोग आगामी कुंभ में शाही स्नान नहीं करेंगे। मेला आने में केवल आठ नौ महीने रह गए हैं। इस अवधि में स्थायी निर्माण कैसे होंगे?

उन्होंने कहा कि अखाडा ही कुंभ की शान हैं। अखाड़ों के शाही स्नान देखने के लिए विदेश भी लोग यहां पहुंचते हैं। साधु-संत अपने हिसाब से आएंगे और गंगा, यमुना और सरस्वती में आस्था की डुबकी लगाएंगे।

अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की तीसरी लिस्ट भी जारी की। इस लिस्ट में दो मशहूर नामों को शामिल किया गया। लिस्ट में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणी महाराज और कल्कि फाउंडेशन के संस्थापक आचार्य प्रमोद कृष्णम को भी फर्जी बाबा घोषित किया गया है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar