InternationalTop News

जानें सऊदी प्रिंस को क्यों कहना पड़ा, मैं गांधी नहीं हूं

रियाद। सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान का नाम दुनिया के शाही रईसों में आता है। अपने एक इंटरव्यू में प्रिंस ने अपनी अमीरी का जिक्र करते हुए कहा कि वह बहुत दौलतमंद हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मैं गांधी या मंडेला नहीं हूं। मैं गरीब शख्स भी नहीं हूं।

बता दें कि भ्रष्टाचार के खिलाफ हाल में कई राजकुमारों पर कड़ी कार्रवाई करने वाले शहजादे बिन सलमान अपने शाही खर्च के लिए आलोचना का सामना करते रहते हैं। उनका कहना है, “जहां तक मेरे निजी खर्च का सवाल है तो मैं एक अमीर आदमी हूं। मैं कोई गांधी या मंडेला नहीं हूं।” सऊदी के प्रिंस फ्रेंच शैटो के भी मालिक हैं और इसे दुनिया का सबसे महंगा घर माना जाता है।

फिलहाल प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इन दिनों अमेरिका यात्रा पर हैं और मंगलवार को वह यूएस राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले हैं। इस मुलाकात में दोनों देशों के प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले ईरान को लेकर चर्चा हो सकती है।

माना जा रहा है कि सलमान यूएस राष्ट्रपति के सामने अपने देश में किए गए सामाजिक बदलावों और अपनी विदेश नीति का जिक्र कर सकते हैं। राजकुमार सलमान ने यह बात भी स्वीकार की कि सऊदी अरब रूढ़ीवादी इस्लाम की जकड़ में है।

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब इस रूढ़ीवादिता का शिकार 1979 में हुआ था। उस समय ईरान में इस्लामिक रिवॉल्यूशन आया जिसके बाद मक्का की मस्जिद पर चरमपंथियों ने कब्जा कर लिया। उन्होंने कहा कि असली सऊदी अरब ऐसा था ही नहीं, वह चाहते हैं कि लोग अपने स्मार्टफोन पर 60 और 70 के दशक के सऊदी अरब को सर्च करके देखें।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH