BusinessNationalTop News

500-1000 के नोटों का ये हाल करेगा RBI, सुनकर आप रह जाएंगे भौचक्के

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए 500 और 1000 के नोटों की गिनती पूरी कर ली गई है। हालांकि लोगों के मन में ये सवाल बना हुआ है कि आरबीआई आखिर इतने सारे नोटों का करेगा क्या। आरबीआई ने 30 जून 2017 को जारी किए अपने प्रारंभिक आकलन में पुराने 500 और 1,000 रुपए के नोटों का कुल मूल्य 15.28 लाख करोड़ रुपए बताया था, जो आज की तारिख में और बढ़ गया होगा। फिलहाल, आरबीआई ने इन नोटों के साथ क्या करना इसका रास्ता निकाल लिया है।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि नोटबंदी के बाद आये 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों में जिनकी असली-नकली की पहचान और गिनती हो चुकी है उन्हें टुकड़ों में काटकर ईंट शक्ल में (ब्रिकेट) बदलने के बाद निविदा के माध्यम से उनका निपटारा कर दिया जाएगा।

आरबीआई ने आरटीआई के जवाब में कहा, ‘500 और 1000 के पुराने नोटों को पहले गिना जाता है, फिर इनके असली-नकली का वेरिफिकेशन किया जाता है। इसके बाद इन नोटों को आरबीआई की विभिन्न शाखाओं में मौजूद मशीनों से टुकड़े-टुकड़े करके एक ईंट की तरह आकार बना दिया जाता है, फिर इन्हें टेंडर निकालकर नष्ट करवाया जाता है।’

रिजर्व बैंक के अनुसार जब इन कटे हुए नोटों को दबाकर इन्हें चौकोर ईंट के आकार में बदल दिया जाएगा तो निविदा के माध्यम से इनका निस्तारण कर दिया जाएगा। जवाब में कहा गया है, रिजर्व बैंक ऐसे नोटों का पुनर्चक्रण नहीं करता है। यानी दोबारा उससे गलाकर नया तैयार नहीं किया जाएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH