National

राहत : रेल टिकट पर अब नहीं देना पड़ेगा एमडीआर चार्ज

 रेल यात्रियों को यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन कराने पर एमडीआर चार्ज नहीं देना पड़ेगा। डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने मर्चेट डिस्काउंट रेट में राहत देने का फैसला लिया है।

इस सुविधा से आॅनलाइन टिकट खरीदने वालों के साथ-साथ विंडो से टिकट लेने वाले ग्राहकों को राहत मिलेगी। आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड का फैसला लागू कर दिया गया है। वहीं रेलवे ने अपने यात्रियों के टिकट पर एमडीआर चार्ज न लेने की गुजारिश बैंकों से की थी।

एडीआर शुल्क बैंक की ओर से लिया जाने वाला वह चार्ज है जिसको वो अपने स्टोर्स से होने वाले भुगतान के दौरान वसूलते हैं। इस चार्ज की भरपाई के लिए स्टोर्स अपने उपभोक्ताओं से वसूली करते हैं। ग्राहकों से वसूली गई रकम को स्टोर्स की ओर से बैंक को भेजा जाता है। अभी तक आईआरसीटीसी यात्री के आॅनलाइन टिकट बुकिंग करने पर उनसे एमडीआर शुल्क लेकर बैंक को देती थी।

अधिकारियों ने कहा कि नए नियमों के अनुसार यात्री अगर एक हजार रुपए का रिजर्वेशन कराता है। तो उसे लगभग पांच से 10 रुपए के एमडीआर शुल्क की छूट मिलेगी। आईआरसीटीसी के अधिकारियों का मानना है कि ऐसी सुविधा का फायदा बहुत से यात्रियों को मिलेगा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar